अमूल के साथ बिजनेस शुरू करके हो सकते है मालामाल, थोड़ी सी लागत से कर सकते है अच्छी कमाई

By Vikash Beniwal

Published on:

भारत में दूध और इसके उत्पादों की मांग लगातार बढ़ रही है, जिससे इस क्षेत्र में निवेश करना एक सुनहरा अवसर बन गया है। दूध के कारोबार में अमूल जैसे ब्रांड्स के साथ जुड़ना न केवल विश्वास दिलाता है बल्कि अच्छे मुनाफे की भी संभावना बढ़ाता है। अमूल जो कि भारत की प्रमुख दूध डेयरी में से एक है लोगों को फ्रेंचाइजी लेने का मौका देती है जिससे वे अपने इलाके में अमूल पार्लर खोल सकते हैं।

फ्रेंचाइजी लेने की लागत और लाभ

अमूल द्वारा फ्रेंचाइजी लेने की प्रक्रिया अत्यंत सरल है और इसमें कोई रॉयल्टी या प्रॉफिट शेयरिंग शामिल नहीं है। इसके अलावा फ्रेंचाइजी लेने का खर्च भी काफी कम है जो कि 2 लाख रुपये से लेकर 6 लाख रुपये के बीच है। इससे यह सुनिश्चित होता है कि कारोबार की शुरुआत में ही निवेशक अच्छा खासा मुनाफा कमा सकें।

फ्रेंचाइजी कैसे प्राप्त करें

अमूल फ्रेंचाइजी प्राप्त करने के लिए आपको एक छोटी सिक्योरिटी राशि 25,000 रुपये से 50,000 रुपये के बीच जमा करनी पड़ती है। फ्रेंचाइजी खोलने के लिए कम से कम 100 वर्ग फुट की जगह आवश्यक है जहां अमूल के सभी प्रोडक्ट्स की सभी चीजें मिल सके।

कमीशन और आय के अवसर

अमूल फ्रेंचाइजी से आपको उत्पादों की बिक्री पर आकर्षक कमीशन मिलता है। उदाहरण के लिए दूध पर 2.5% से लेकर आइसक्रीम पर 20% तक का कमीशन मिलता है। इसके अलावा अमूल आइसक्रीम स्कूपिंग पार्लर फ्रेंचाइजी लेने पर आप रेसिपी बेस्ड उत्पादों पर 50% तक का कमीशन कमा सकते हैं।

अमूल फ्रेंचाइजी के लिए जरूरी लाइसेंस

किसी भी खाद्य उत्पाद के कारोबार के लिए FSSAI से लाइसेंस लेना जरूरी है। यह लाइसेंस यह सुनिश्चित करता है कि आपके द्वारा बेचे जा रहे उत्पाद खाद्य सुरक्षा और मानकों को पूरा करते हैं।

फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन प्रक्रिया

अगर आप अमूल की फ्रेंचाइजी लेने में रुचि रखते हैं तो आपको अमूल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर या उनके रिटेल सपोर्ट ईमेल पर संपर्क करके आवेदन कर सकते हैं। इस प्रक्रिया के माध्यम से आप आसानी से अमूल की फ्रेंचाइजी के मालिक बन सकते हैं और अपने कारोबार को नई ऊंचाइयों तक ले जा सकते हैं।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.