home page

Today Gold Price: 7 फरवरी को मार्केट खुलते ही सोने चांदी की कीमतों में आया बड़ा बदलाव, जाने 10 ग्राम सोने का ताजा भाव

भारतीय बाजार (Indian Market) में आज सोने और चांदी (Gold and Silver) के दामों में मामूली बदलाव देखने को मिला है।
 | 
7 february sona chandi ka taza bhav

भारतीय बाजार (Indian Market) में आज सोने और चांदी (Gold and Silver) के दामों में मामूली बदलाव देखने को मिला है। 22 कैरेट सोने का भाव (Gold Rate) आज 57,890 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा, जबकि 24 कैरेट सोने की कीमत 63,140 रुपये प्रति 10 ग्राम रही। इस प्रकार सोने के दामों में एक दिन के अंतराल में थोड़ी कमी आई है।

विभिन्न शहरों में सोने के दाम

लखनऊ (Lucknow), गाजियाबाद (Ghaziabad), नोएडा (Noida), और आगरा (Agra) जैसे शहरों में भी सोने के दामों में समान रूप से कमी दर्ज की गई है। सभी जगहों पर 22 कैरेट और 24 कैरेट सोने के दाम क्रमशः 57,890 रुपये और 63,140 रुपये प्रति 10 ग्राम रहे।

चांदी के भाव में भी परिवर्तन

लखनऊ में चांदी के दाम (Silver Rate) में भी परिवर्तन देखने को मिला है, जहां आज एक किलो चांदी का भाव 75,500 रुपये रहा, जो कि पिछले दिन से थोड़ा अधिक है।

सोने की शुद्धता कैसे जानें

भारतीय मानक संगठन (ISO) द्वारा सोने की शुद्धता को पहचानने के लिए हॉलमार्किंग (Hallmarking) की व्यवस्था की गई है। विभिन्न कैरेट के सोने पर विशिष्ट कोड अंकित किए जाते हैं, जैसे 24 कैरेट पर 999, 22 कैरेट पर 916 आदि। यह सिस्टम उपभोक्ताओं को शुद्ध सोना खरीदने में मदद करता है।

22 और 24 कैरेट सोने में अंतर

24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध रूप में होता है, जबकि 22 कैरेट सोना में कुछ प्रतिशत अन्य धातुओं का मिश्रण होता है। इस कारण 22 कैरेट सोना आभूषणों के निर्माण के लिए अधिक प्रचलित है।

सोने के दाम जानने के आसान तरीके

ग्राहक मिस्ड कॉल सेवा (Missed Call Service) या ऑनलाइन पोर्टल्स (Online Portals) के जरिए वर्तमान सोने के दामों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इससे उन्हें बाजार में चल रहे दरों की सटीक जानकारी मिल सकती है।

हॉलमार्किंग की अहमियत

सोने की खरीदारी करते समय हॉलमार्क (Hallmark) की उपस्थिति सुनिश्चित करना उपभोक्ताओं के लिए जरूरी है। यह सोने की गुणवत्ता और शुद्धता की गारंटी प्रदान करता है।