कम लागत में छप्परफाड़ कमाई के लिए ये खेती है बेस्ट, महज 60 दिनों में हो जाती है तैयार

By Vikash Beniwal

Published on:

जिले के किसानों ने महंगाई के इस दौर में ऐसी फसलें उगाई हैं जो कम लागत में अच्छी कमाई दे सकते हैं। फर्रुखाबाद के एक किसान जो पिछले पांच दशक से खेती कर रहे हैं अब अपने खेतों में मूंगफली उगा रहे हैं। वह बताते हैं कि यह फसल जो मानसून से शुरू होती है 60 से 70 दिन के अंदर तैयार हो जाती है। इसमें कम मेहनत की आवश्यकता होती है और कम खर्च पर अच्छा मुनाफा मिलता है।

कम मेहनत में होती है बंपर कमाई

मीडिया की टीम को रूनी गांव निवासी राम नरेश ने बताया कि वह चार बीघा खेत में हर वर्ष मूंगफली की फसल करते हैं। क्योंकि वह इस उम्र में ऐसी खेती करना उचित समझते हैं। मूंगफली की फसल कम मेहनत से काफी मुनाफा है। एक बीघा में लगभग 16 किलो मूंगफली का बीज लगाया जाता है। वहीं बीज प्रति किलो 60 से 80 रुपए में मिलता है। ऐसे में यह फसल 60 से 70 दिनों में तैयार होती है और लगभग चार से पांच क्विंटल प्रति बीघा होती है।

छुट्टा मवेशी भी नहीं करते हैं नुकसान

छुट्टा मवेशी मूंगफली की फसल को दूसरी फसलों से अधिक नुकसान नहीं पहुंचाते। क्योंकि इसके पौधे को जानवरों का खाना कम पसंद है दूसरी ओर जमीन में मूंगफली होती है। जिससे पशुओं को इसे खाना बहुत मुश्किल होता है। जिससे यह फसल दूसरी फसलों की अपेक्षा अधिक नुकसान से बचती है।

डबल फसल तैयार करने का क्या है तरीका

किसान राम नरेश ने बताया कि कम जमीन होने के कारण उन्हें एक साथ कई फसलों को तैयार करने का तरीका मिल गया। उस समय वह लगातार नगदी की फसल उगा रहे थे। मशीन से खेत में रोप देते हैं। बीच की भूमि पर निरंतर सिंचाई होती रहती है जब पौधा बढ़ता है। इस समय वह मूंगफली बेच रहा है। फसल खत्म होने पर पौधों का जैविक खाद बनाकर इस्तेमाल करते हैं।

मुंगफली की खेती में लाभ

राम नरेश ने बताया कि वह अपने खेत में मूंगफली की खेती करने के लिए जब से शुरू किया है। तब से सिर्फ एक महीने में पचास से साठ हजार रुपए की कमाई हो रही है। उनका चार बीघा खेत नगदी फसलों से कमाई करता है। इस फसल का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें रोग भी कम होता है और खेतों में उर्वरक शक्ति भी बढ़ती है। इसके अलावा जमीन उपजाऊ रहती है। वहीं फसल तैयार होने पर उसे बाजार में बेचने की भी चिंता नहीं है। क्योंकि वह सिर्फ मूंगफली क्षेत्र में उत्पादों को बेचते हैं

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.