Six Lane National Highway: इस 6 लेन एक्सप्रेसवे से हरियाणा समेत इन राज्यों की होगी मौज, सफर में टाइम और ईंधन की होगी बचत

By Ajay Kumar

Published on:

हरियाणा में सड़कों का निर्माण हमेशा से विकास की नई दिशाओं को खोलता आया है। पिछले कुछ समय से राज्य में सड़कों का चेहरा बदला है नए हाइवे, एक्सप्रैस हाइवे, फोर लेन और सिक्स लेन सड़कों के निर्माण से न केवल यातायात सुगम हुआ है बल्कि हरियाणा की तस्वीर भी बदली है।

हरियाणा को मिलेगा एक नया 6 लेन नेशनल हाईवे

जल्द ही हरियाणा के लोगों को एक नए 6 लेन नेशनल हाईवे की सौगात मिलने वाली है जो गोहाना के पास पानीपत रोड को सिवानी मंडी के पास राजगढ़ रोड से जोड़ेगा। इस 230 किलोमीटर लंबे हाईवे के निर्माण से न केवल राजस्थान से हरिद्वार का सफर आसान होगा बल्कि स्थानीय विकास को भी एक नई गति मिलेगी।

सफर होगा आरामदायक और तेज

इस नए नेशनल हाईवे के निर्माण से न केवल यात्रा की दूरी कम होगी बल्कि यातायात भी अधिक आरामदायक होगा। यात्री कम समय में अपना सफर पूरा कर सकेंगे जिससे उनका समय और ईंधन दोनों की बचत होगी। यह हाईवे विशेष रूप से उन यात्रियों के लिए वरदान साबित होगा जो राजस्थान से हरिद्वार की यात्रा करते हैं।

हरिद्वार का सफर होगा आसान

152-डी राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण नारनौल से शुरू होकर कुरुक्षेत्र के गंगहेड़ी तक किया जा रहा है। यह हाईवे रोहतक के महम खंड के निंदाना भराण और खरकड़ा गांव से होकर गुजरेगा और सिवानी मंडी को जोड़ेगा। इसके पूरा होने से हरियाणा और आसपास के क्षेत्रों में यात्रा करना कहीं अधिक सुविधाजनक हो जाएगा।

महम कस्बे का बदलता स्वरूप

महम कस्बे के पास से हाईवे नंबर – 9 गुजरता है जहां से भिवानी-गोहाना हाईवे निकलता है। अब जब गोहाना से सिवानी मंडी तक नया नेशनल हाईवे का निर्माण होगा तो महम कस्बा चार हाईवे के बीच में आ जाएगा। यह स्थिति महम कस्बे की आर्थिक और सामाजिक विकास में एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित होगी और इसे दिल्ली के कनॉट प्लेस से तुलना मिल सकती है।