home page

जनरल ट्रेन टिकट बुक करने के लिए लाइन में लगने का झंझट हुआ खत्म, इस तरीके से फोन से कर सकते है बुक

रोजाना लाखों लोग ट्रेन से सफर करते हैं। अगर आप भी ट्रेन से यात्रा करते हैं तो जल्दी में ट्रेन का टिकट लेना भी एक बहुत बड़ी चुनौती है। लंबी-लंबी लाइन में लगकर ट्रेन टिकट लेने की जरुरत नहीं है।
 | 
railways-news-now-you-can-book-general

रोजाना लाखों लोग ट्रेन से सफर करते हैं। अगर आप भी ट्रेन से यात्रा करते हैं तो जल्दी में ट्रेन का टिकट लेना भी एक बहुत बड़ी चुनौती है। लंबी-लंबी लाइन में लगकर ट्रेन टिकट लेने की जरुरत नहीं है। अब अनारक्षित रेल टिकट खरीदने के लिए आप फोन का उपयोग कर सकते हैं। आपको बिना किसी परेशानी के ट्रेन टिकट मिल जाएगा। आइए जानते हैं ट्रेन टिकट बुक करने का तरीका।

यात्री UTS मोबाइल ऐप पर सभी ट्रेनों के लिए अनारक्षित, प्लेटफॉर्म और सीजन टिकट बुक कर सकते हैं। यह ट्रेन-special ऐप Google Play Store पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है. परेशानी के बिना यात्रा का आनंद लेने के लिए आपको बस नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करना होगा:

UTS App: टिकट कैसे बुक करें?

स्टेप 1: ऐप पर साइन अप करें और अपनी डिटेल्स डालें. अपने आर-वॉलेट को UPI, नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के जरिए रिचार्ज करना न भूलें. UTS ऐप के उपयोगकर्ताओं को आर-वॉलेट शुल्क पर ऑटमैटिक रूप से 3% बोनस भी मिलेगा.

स्टेप 2: ट्रेन टिकट बुकिंग शुरू करने के लिए पहले पेपरलेस या पेपर विकल्पों में से एक का चयन करें.

स्टेप 3: 'Depart from' और 'going to' भरें यानी कहां से कहां जाना है वो भरें.

स्टेप 4: आगे बढ़ने पर आपको 'Get fare' विकल्प मिलेगा. इस पर क्लिक करें और अपनी आर-वॉलेट राशि से किराए का पेमेंट करें (आप यूपीआई, नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड जैसे अन्य भुगतान विकल्प भी चुन सकते हैं)।

स्टेप 5: यूटीएस ऐप पर 'शो टिकट' विकल्प का चयन करके टिकट देखे जा सकते हैं. पेपर टिकटों को उस बुकिंग आईडी का उपयोग करके प्रिंट किया जा सकता है जो स्रोत या सामान्य बुकिंग काउंटर पर UTS ऐप में एक नोटिस में प्राप्त की गई है.

पेपरलेस टिकट पर यात्रा रद्द करने की अनुमति नहीं है. ऐप के 'शो टिकट' फीचर के साथ यात्री अपना टिकट TTE (यात्रा टिकट परीक्षक) या टीसी को दिखा सकता है.