home page

PNB ने एक महीने में ही दूसरी बार बधाई FD दरें, इस अवधि पर पैसा जमा करवाने पर बैंक देगा अच्छा रिटर्न

पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank - PNB) ने हाल ही में अपने निवेशकों को बड़ी खुशखबरी दी है।
 | 
pnb fd interest rate hike know

पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank - PNB) ने हाल ही में अपने निवेशकों को बड़ी खुशखबरी दी है। एक महीने के भीतर बैंक ने दो बार अपनी ब्याज दरों (Interest Rates) में बढ़ोतरी की है. जिससे निवेशकों को आर्थिक लाभ होने की संभावना है।

दूसरी बार की बढ़ोतरी (Second Hike in Rates)

हालिया घोषणा में बैंक ने विशेष अवधि के जमा दरों में 0.8 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। यह बढ़ोतरी 8 जनवरी से प्रभावी हो गई है। पहले बैंक ने 0.45 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी, लेकिन कुछ अन्य अवधि के लिए दरों में कटौती भी की गई थी।

बढ़ोतरी का लाभ (Benefit of the Hike)

इस बढ़ोतरी के अनुसार 300 दिन की अवधि के जमा पर अब 7.05 प्रतिशत का ब्याज मिलेगा. जो पहले 6.25 प्रतिशत था। सीनियर सिटीजन (Senior Citizens) को इस अवधि के लिए 7.55 प्रतिशत और सुपर सीनियर सिटीजन को 7.85 प्रतिशत का ब्याज मिलेगा, जो पहले क्रमशः 6.75 प्रतिशत और 7.05 प्रतिशत था।

पीएनबी की अन्य दरें (Other Rates of PNB)

पीएनबी आम लोगों के लिए वर्तमान में 3.5 प्रतिशत से 7.25 प्रतिशत के बीच ब्याज ऑफर कर रहा है। सबसे ज्यादा ब्याज 400 दिन की जमा पर मिल रहा है, जो 7.25 प्रतिशत है। सीनियर सिटीजन को इस अवधि के लिए 7.75 प्रतिशत और सुपर सीनियर सिटीजन को 8.05 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है।

लंबी अवधि के लिए ब्याज दरें (Interest Rates for Long-Term Deposits)

5 साल से 10 साल की लंबी अवधि के लिए बैंक 6.5 प्रतिशत का ब्याज ऑफर कर रहा है। इसके अलावा 2 साल से ज्यादा और 3 साल से कम की अवधि के लिए 7 प्रतिशत का ब्याज मिल रहा है।

इस प्रकार पंजाब नेशनल बैंक की इन बढ़ोतरी की घोषणाओं से निवेशकों के लिए अधिक लाभ की संभावनाएं बढ़ गई हैं। यह निवेशकों के लिए आर्थिक लाभ और बचत का एक शानदार मौका है