home page

27 फरवरी को मार्केट खुलते ही धड़ाम से गिरी सोने चांदी की कीमतें, 400 रुपए सस्ती हुई चांदी तो सोने के दाम भी पड़े फीके

वेडिंग सीजन का दौर अब धीरे-धीरे समाप्त हो रहा है। इस बीच वाराणसी (Varanasi) के सर्राफा बाजार (Sarafa Bazaar) में सोने (Gold) और चांदी (Silver) के दामों में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है।
 | 
varanasi-gold-silver-price-today-in-varanasi

वेडिंग सीजन का दौर अब धीरे-धीरे समाप्त हो रहा है। इस बीच वाराणसी (Varanasi) के सर्राफा बाजार (Sarafa Bazaar) में सोने (Gold) और चांदी (Silver) के दामों में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। मंगलवार 27 फरवरी को, सोने की कीमत में 100 रुपये प्रति 10 ग्राम की कमी आई है, जबकि चांदी की कीमत में 400 रुपये प्रति किलो की गिरावट दर्ज की गई है।

सोने की कीमत में आई गिरावट

27 फरवरी को 22 कैरेट सोने (22 Carat Gold) की कीमत 100 रुपये की कमी के साथ 57750 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गई। इससे पहले के दिनों में सोने का भाव (Gold Price) क्रमशः 57850 रुपये और 57650 रुपये था। इस तरह की हल्की फुल्की गिरावट सोने के बाजार में आम है, खासकर जब बाजार में उतार-चढ़ाव (Market Fluctuations) आम बात है।

24 कैरेट सोने का भाव भी घटा

वहीं 24 कैरेट शुद्ध सोने (24 Carat Pure Gold) की कीमत में भी 110 रुपये की गिरावट आई है, जिसके बाद इसका भाव 62940 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। इस तरह की गिरावट से निवेशकों (Investors) और खरीदारों में हलचल मच जाती है।

चांदी के दाम में भी दिखी बड़ी गिरावट

सोने के अलावा चांदी के भाव (Silver Price) में भी 400 रुपये की कमी आई है, जिससे इसकी कीमत 74500 रुपये प्रति किलो पर आ गई है। चांदी की कीमत में यह गिरावट भी बाजार में उतार-चढ़ाव का हिस्सा है।

बाजार में उतार-चढ़ाव के कारण

सोने और चांदी की कीमत में यह उतार-चढ़ाव विभिन्न कारकों (Factors) जैसे कि अंतरराष्ट्रीय बाजार (International Market), डॉलर की मजबूती (Dollar Strength) और भारत में टैक्स एवं उत्पाद शुल्क (Tax & Excise Duty) के कारण होता है।

निवेशकों के लिए सुझाव

इस तरह के बाजार में निवेशकों को सावधानीपूर्वक निवेश करने की सलाह दी जाती है। बाजार के रुझान (Market Trends) को समझते हुए और उचित समय पर निवेश करने से ही ज्यादा से ज्यादा प्रॉफ़िट (Maximum Profit) उठाया जा सकता है।