चुनावी नतीजों के आने से पहले सरकार ने गैस सिलेंडर की कीमतों में की कटौती, हुई 70 रूपये तक की भारी कटौती

By Ajay Kumar

Published on:

लोकसभा चुनावों के नतीजों की प्रतीक्षा में देश के आम नागरिकों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। सरकारी तेल कंपनियों ने इस बार फिर से कमर्शियल गैस सिलेंडरों के दामों में कटौती की है जिससे व्यापारी वर्ग को बड़ी राहत मिली है।

लगातार तीसरे महीने कटौती

सरकारी तेल कंपनियों ने पिछले तीन महीनों से लगातार कमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में कटौती की है। इस महीने भी उन्होंने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडरों की कीमत में 70 रूपए तक की कटौती की है। यह कदम खासकर उन व्यापारियों के लिए लाभकारी है जिनका कारोबार बड़े पैमाने पर इन सिलेंडरों पर निर्भर करता है।

कीमतों में कमी

इस लेटेस्ट कटौती के बाद विभिन्न महानगरों में कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतें निम्न प्रकार हैं:

दिल्ली में अब सिलेंडर की कीमत 1,676 रूपए हो गई है, जो पहले से 69.50 रूपए कम है।
कोलकाता में सिलेंडर की कीमत 1,787 रूपए हो गई है जिसमें 72 रूपए की कमी आई है।
मुंबई में कमर्शियल सिलेंडर की नई कीमत 1,629 रूपए है।
चेन्नई में इसकी कीमत अब 1,840.50 रूपए है।

घरेलू सिलेंडरों की कीमतों में स्थिरता

हालांकि इस खबर के बीच घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। घरेलू सिलेंडरों की कीमतें ज्यों की त्यों बनी हुई हैं जिससे कई आम उपभोक्ताओं को निराशा हो सकती है। सरकारी नीति के अनुसार इन सिलेंडरों की कीमतें स्थिर रखने का उद्देश्य आम जनता को अनावश्यक मुद्रास्फीति के बोझ से बचाना है।

व्यापारियों की राय और अर्थव्यवस्था पर प्रभाव

व्यापारियों और होटल उद्योग से जुड़े लोगों ने इस कदम का स्वागत किया है क्योंकि इससे उनके खर्चे में कमी आएगी और मुनाफा बढ़ेगा। यह बदलाव न केवल व्यापारियों के लिए बल्कि समग्र अर्थव्यवस्था के लिए भी सकारात्मक संकेत है क्योंकि इससे अन्य उद्योगों में भी लागत में कमी आ सकती है।