home page

Today Gold Price: 3 फरवरी को सोने चांदी की कीमतों में आए उछाल ने उड़ाई सबकी नींद, आज इतने रुपए महंगा हुआ सोना चांद

निवेशकों और ग्राहकों के लिए आज 3 फरवरी 2024 को सोने और चांदी की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। Bankbazaar.com की ताजा रिपोर्ट के अनुसार मध्य प्रदेश (MP) और छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में सोने और चांदी की कीमतें आज बढ़ गई हैं।
 | 
3 february gold silver price update

निवेशकों और ग्राहकों के लिए आज 3 फरवरी 2024 को सोने और चांदी की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। Bankbazaar.com की ताजा रिपोर्ट के अनुसार मध्य प्रदेश (MP) और छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में सोने और चांदी की कीमतें आज बढ़ गई हैं। इस वृद्धि के साथ बाजार में निकलने से पहले लेटेस्ट रेट (Latest Rate) चेक करना काफ़ी जरुरी हो जाता है।

मध्य प्रदेश में सोने की कीमतें

भोपाल, मध्य प्रदेश की राजधानी में 22 कैरेट (22 Carat Gold) सोने की कीमत आज 59180 रुपए प्रति 10 ग्राम और 24 कैरेट (24 Carat Gold) सोने की कीमत 62140 रुपए प्रति 10 ग्राम है।

छत्तीसगढ़ में सोने की कीमतें

इसी तरह छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में भी सोने की कीमतों में इसी प्रकार की वृद्धि देखने को मिली है, जहां 22 कैरेट और 24 कैरेट सोने की कीमतें क्रमशः 59,180 रुपए और 62,140 रुपए प्रति 10 ग्राम हैं।

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में चांदी की कीमतें

चांदी (Silver) के मामले में भोपाल और रायपुर दोनों ही जगहों पर चांदी की कीमत आज 78,000 रुपए प्रति किलो है, जो पिछले दिन की तुलना में बढ़ोतरी को दिखा रहा है।

बीतें दिनों की तुलना में कीमतों में वृद्धि

यह बढ़ोतरी केवल एक दिन की घटना नहीं है। शुक्रवार को भी सोने की कीमतों में इजाफा देखा गया था, जिससे निवेशकों और ग्राहकों को बाजार की नज़र से अपडेट रहने की जरूरत है।

सोने की शुद्धता की पहचान

सोने की शुद्धता (Purity) को पहचानने के लिए हॉलमार्क (Hallmark) का होना काफ़ी ज़रूरी माना जाता है, जो अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन द्वारा निर्धारित होती है। यह निवेशकों को सोने की वास्तविक शुद्धता की जानकारी प्रदान करता है।

22 और 24 कैरेट सोने में अंतर

24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध रूप में होता है जबकि 22 कैरेट सोना में कुछ प्रतिशत अन्य धातुओं का मिश्रण होता है. जो इसे आभूषण बनाने के लिए अधिक उपयुक्त बनाता है।

इस प्रकार सोने और चांदी की बढ़ती कीमतें निवेशकों को न केवल बाजार की निगरानी रखने के लिए प्रेरित करती हैं, बल्कि समझदारी से निवेश करने का भी संकेत देती हैं। इसलिए निवेश और खरीदारी से पहले सभी महत्वपूर्ण जानकारी और बाजार के रुझानों पर नजर रखना अत्यंत आवश्यक है।