home page

Sona Chandi Bhav: शिवरात्रि के दिन सोने चांदी की कीमतों में आया तगड़ा उछाल, 60 हजार के पार पहुंची सोने की कीमतें

बिहार की राजधानी पटना में शिवरात्रि के पावन अवसर पर सर्राफा बाजार ने अपनी चमक बिखेरी है। विशेष रूप से सोने और चांदी के दामों में आई तेजी ने निवेशकों और ग्राहकों का ध्यान आकर्षित किया है।
 | 
8 march sona chandi bhav latest update

बिहार की राजधानी पटना में शिवरात्रि के पावन अवसर पर सर्राफा बाजार ने अपनी चमक बिखेरी है। विशेष रूप से सोने और चांदी के दामों में आई तेजी ने निवेशकों और ग्राहकों का ध्यान आकर्षित किया है। आइए जानते हैं इस बढ़ोतरी की मुख्य वजहें और इसके बाजार पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में।

आज के सोने और चांदी के दाम

पटना के सर्राफा बाजार में शुक्रवार 8 मार्च को सोने की कीमतों में 500 रुपए प्रति 10 ग्राम की ज़बरदस्त बढ़ोतरी देखने को मिली है। इस बढ़ोतरी के साथ 22 कैरेट सोने का भाव 60,500 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है, जबकि 24 कैरेट सोने का भाव 67,600 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गया है। इसी तरह चांदी में भी 1000 रुपए प्रति किलोग्राम की तेजी आई है, जिससे इसका रेट 72,000 रुपए प्रति किलोग्राम हो गया है।

कीमतों में उछाल के पीछे के कारण

शिवरात्रि के शुभ अवसर पर सोने और चांदी की डिमांड में बढ़ोतरी होती है, क्योंकि लोग इस दिन को शुभ मानते हैं और नई खरीदारी करना पसंद करते हैं। इसके अलावा वैश्विक बाजार में भी सोने और चांदी की कीमतों में उतार-चढ़ाव के कारण स्थानीय बाजार पर प्रभाव पड़ता है।

ग्राहकों और निवेशकों पर प्रभाव

सोने और चांदी की कीमतों में इस उछाल से ग्राहकों और निवेशकों की रणनीति पर गहरा असर पड़ेगा। जहां एक ओर निवेशकों को अपने निवेश पर अच्छा रिटर्न मिलने की उम्मीद है, वहीं ग्राहकों को अधिक कीमत पर सोना और चांदी खरीदने की चुनौती का सामना करना पड़ सकता है।

पाटलिपुत्र सर्राफा संघ के उपाध्यक्ष अजय कुमार के अनुसार सोने और चांदी की कीमतों में जल्द ही फिर से बदलाव की उम्मीद है। इसलिए निवेशकों और ग्राहकों को बाजार के रुख पर नजर रखते हुए समझदारी से निर्णय लेने की आवश्यकता है।