home page

Gold Price Today: शिवरात्रि से पहले सोने चांदी की कीमतों में आया उछाल, जाने 10 ग्राम सोने का ताजा भाव

पटना के सर्राफा बाजार में आज गुरुवार को सोने के दामों में अप्रत्याशित बढ़ोतरी देखने को मिली है। आज 22 कैरेट सोने का भाव 60,000 रुपए प्रति 10 ग्राम को छू रहा है, जबकि 24 कैरेट सोने का भाव 67,100 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है।
 | 
7 march sona chandi bhav

पटना के सर्राफा बाजार में आज गुरुवार को सोने के दामों में अप्रत्याशित बढ़ोतरी देखने को मिली है। आज 22 कैरेट सोने का भाव 60,000 रुपए प्रति 10 ग्राम को छू रहा है, जबकि 24 कैरेट सोने का भाव 67,100 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है। यह बढ़ोतरी न केवल खरीदारों के लिए बल्कि निवेशकों के लिए भी चौंकाने वाली है।

शिवरात्रि से पहले सोने-चांदी में तेज़ी

विशेष रूप से शिवरात्रि के ठीक पहले सर्राफा बाजार में इस उछाल को देखते हुए जाहिर है कि त्यौहारी सीजन की डिमांड ने इसमें अहम भूमिका निभाई है। इसके अलावा 18 कैरेट सोने का भाव भी 50,000 रुपए से बढ़कर 51,000 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गया है। यह तेज़ी न केवल खरीदारों को आकर्षित कर रही है बल्कि बाजार में निवेशकों की रुचि को भी बढ़ा रही है।

चांदी की कीमत में भी वृद्धि

सोने के साथ-साथ चांदी के दाम में भी आज 1,000 रुपए की तेजी देखी गई है। आज चांदी का भाव 70,000 रुपए से बढ़कर 71,000 रुपए प्रति किलोग्राम हो गया है। इस उछाल के पीछे के कारणों पर विचार करते हुए, मार्केट विश्लेषकों का मानना है कि वैश्विक बाजार की स्थितियों ने भी इसमें योगदान दिया है।

सोने-चांदी की कीमतों में भविष्य की संभावनाएं

पाटलिपुत्र सर्राफा संघ के उपाध्यक्ष अजय कुमार के अनुसार सोने और चांदी की कीमतों में जल्द ही फिर से बदलाव की उम्मीद है। इसका मतलब यह है कि निवेशकों और खरीदारों को अपने निर्णयों में सतर्कता बरतनी होगी। बाजार की इस गतिशीलता को देखते हुए, आगे चलकर कीमतों में और उतार-चढ़ाव की संभावना है।

बाजार में निवेश के लिए सुझाव

इस बदलाव के दौर में निवेशकों और खरीदारों को अपने निवेश के निर्णयों में विशेषज्ञों की राय लेने की सलाह दी जाती है। बाजार की वर्तमान स्थिति और भविष्य की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए योजनाबद्ध तरीके से निवेश करना चाहिए। इससे न केवल जोखिम कम होगा बल्कि लाभ की संभावनाएं भी बढ़ेंगी।