home page

Today Gold Price: होली से पहले ही 12 मार्च को धड़ाम से गिरी सोने की कीमतें, जाने 1 तोला सोने का ताजा भाव

जैसे ही त्योहारों का मौसम नजदीक आता है बाजार में रौनक बढ़ जाती है और लोग खरीदारी के लिए उत्सुक हो उठते हैं। हमारे देश में तो खासकर गहने खरीदना तो मानो एक परंपरा सी बन गई है।
 | 
gold-silver-latest-rate-today-big-fall-in-gold-and-silver-prices

जैसे ही त्योहारों का मौसम नजदीक आता है बाजार में रौनक बढ़ जाती है और लोग खरीदारी के लिए उत्सुक हो उठते हैं। हमारे देश में तो खासकर गहने खरीदना तो मानो एक परंपरा सी बन गई है। लेकिन इस खरीदारी से पहले बाजार के रुझान को समझना बेहद जरूरी है। आज हम आपको मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सोने और चांदी के लेटेस्ट भाव के बारे में जानकारी देंगे ताकि आप अपनी खरीदारी सोच-समझकर कर सकें।

12 मार्च को सोने का ताजा भाव

रांची के सर्राफा बाजार में आज सोने की कीमतों में कोई उतार-चढ़ाव नहीं देखने को मिला है। 22 कैरेट सोने का भाव 10 ग्राम पर 62,350 रुपए और 24 कैरेट सोने का भाव 10 ग्राम पर 65,470 रुपए स्थिर रहा। इस स्थिरता का मतलब है कि बाजार में सोने की मांग और आपूर्ति में कोई खास बदलाव नहीं हुआ है।

12 मार्च को चांदी की कीमतें

दूसरी ओर चांदी के भाव में थोड़ी गिरावट आई है। चांदी प्रति किलो आज 79,000 रुपए के भाव से बेची जाएगी जबकि पिछले दिन इसकी कीमत 79,200 रुपए थी। इस गिरावट का मतलब है कि चांदी के प्रति निवेशकों की दिलचस्पी में थोड़ी कमी आई है या बाजार में इसकी आपूर्ति में बढ़ोतरी हुई है।

सोना खरीदते समय क्या ध्यान रखें?

गहने खरीदने की बात आती है तो सोने की शुद्धता हमेशा एक महत्वपूर्ण कारक होती है। भारत में सोने की शुद्धता की गारंटी हॉलमार्किंग द्वारा दी जाती है जिसे भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) नियंत्रित करता है। हॉलमार्क युक्त गहने खरीदना सुनिश्चित करता है कि आप अपनी मेहनत की कमाई का सही उपयोग कर रहे हैं। सोने के गहने खरीदते समय हमेशा विक्रेता से हॉलमार्क सर्टिफिकेट मांगें और सोने के कैरेट को जांचें।