home page

Today Gold Price: मंगलवार को मार्केट खुलते ही धड़ाम से गिरी सोने चांदी की कीमतें, जाने 10 ग्राम सोने का ताजा भाव

भारतीय सर्राफा बाजार (Indian Bullion Market) में सोने और चांदी की कीमतों में हाल ही में तेजी देखी गई है। HDFC Securities के अनुसार, वैश्विक संकेतों (Global Indicators) के बीच दिल्ली में सोने की कीमत में प्रति 10 ग्राम 200 रुपये की बढ़ोतरी हुई है।
 | 
30 january gold silver price

भारतीय सर्राफा बाजार (Indian Bullion Market) में सोने और चांदी की कीमतों में हाल ही में तेजी देखी गई है। HDFC Securities के अनुसार, वैश्विक संकेतों (Global Indicators) के बीच दिल्ली में सोने की कीमत में प्रति 10 ग्राम 200 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। इसी तरह चांदी के भाव में भी प्रति किलोग्राम 200 रुपये की वृद्धि हुई है। वैश्विक बाजारों में भी सोने और चांदी के दामों में उछाल देखा गया है।

सोने की कीमतों में वृद्धि

goodreturns.com के अनुसार मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में भी सोने की कीमतों में मामूली उछाल देखा गया है। भोपाल में 22 कैरेट सोने के दाम 57,850 रुपये प्रति 10 ग्राम और 24 कैरेट सोने के दाम 63,100 रुपये पर पहुंच गए हैं। रायपुर (Raipur) में भी सोने के दामों में वृद्धि देखी गई है।

देश के विभिन्न शहरों में सोने के दाम

भारत के विभिन्न प्रमुख शहरों में सोने की कीमतों में वृद्धि का आंकड़ा इस प्रकार है:

दिल्ली: 24 कैरेट का 10 ग्राम सोना 63,200 रुपये।
जयपुर: 10 ग्राम 24 कैरेट सोना 63,200 रुपये।
पटना: 24 कैरेट के 10 ग्राम सोने का दाम 63,100 रुपये।
कोलकाता: 24 कैरेट के 10 ग्राम सोने का दाम 63,050 रुपये।
मुंबई: 24 कैरेट का 10 ग्राम सोना 63,050 रुपये।

सोने की शुद्धता की पहचान

सोने की शुद्धता (Purity of Gold) की पहचान करने के लिए कुछ विशेष ट्रिक्स बताए गए हैं। यदि सोने के रंग में विनेगर के संपर्क में आने के बाद कोई बदलाव नहीं होता, तो वह शुद्ध सोना माना जाता है। इसी तरह चुंबक का परीक्षण भी असली और नकली सोने की पहचान में सहायक होता है।

निवेशकों के लिए डिस्क्लेमर

उपरोक्त सोने और चांदी के दाम विश्वसनीय स्रोतों (Reliable Sources) से एकत्रित किए गए हैं। निवेशकों को सलाह दी जाती है कि निवेश से पहले अपने जौहरी से कीमतों की जांच अवश्य कर लें।