home page

Sona Chandi Bhav: मंगलवार की शाम को सोना हुआ 150 रुपए सस्ता तो चांदी में आई 600 रुपये की गिरावट, जाने 10 ग्राम सोने की ताजा कीमतें

दिल्ली सर्राफा बाजार (Delhi Bullion Market) में मंगलवार को सोने (Gold) और चांदी (Silver) के भाव में अच्छी गिरावट देखने को मिली।
 | 
6 february sona chandi ka taza bhav

दिल्ली सर्राफा बाजार (Delhi Bullion Market) में मंगलवार को सोने (Gold) और चांदी (Silver) के भाव में अच्छी गिरावट देखने को मिली। इस गिरावट ने निवेशकों (Investors) और उपभोक्ताओं का ध्यान खींचा, जो बाजार की चाल को लेकर चौकन्ने रहते हैं।

सोने की कीमत में गिरावट

सोने का भाव मंगलवार को 150 रुपये की गिरावट के साथ 63,200 रुपये प्रति 10 ग्राम (Price per 10 grams) पर आ गया। इससे पहले पिछले कारोबारी सत्र में सोना 63,350 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। इस गिरावट के पीछे विदेशी बाजारों (International Markets) में मंदी के संकेत माने जा रहे हैं, जिसका असर स्थानीय बाजारों पर भी पड़ा है।

चांदी के दाम में भी आई गिरावट

चांदी की कीमतों में भी कमी आई है, जिसमें 600 रुपये की गिरावट के साथ कीमत 74,900 रुपये प्रति किलोग्राम (Price per Kilogram) पर आ गई। पिछले कारोबारी सत्र में चांदी का भाव 75,500 रुपये था। इस गिरावट ने चांदी के निवेशकों और उपभोक्ताओं को सोचने पर मजबूर कर दिया है।

विश्लेषकों की राय

एचडीएफसी सिक्योरिटीज (HDFC Securities) के वरिष्ठ विश्लेषक सौमिल गांधी (Soumil Gandhi) ने इस गिरावट के पीछे अंतरराष्ट्रीय बाजारों में देखे गए मंदी के संकेतों को मुख्य कारण बताया। उन्होंने कहा कि दिल्ली के बाजारों में 24 कैरेट सोने की हाजिर कीमत 150 रुपये की गिरावट के साथ 63,200 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रही है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार की स्थिति

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना और चांदी दोनों ही गिरावट (Decline) के साथ क्रमशः 2,022 डॉलर प्रति औंस (Price per Ounce) और 22.32 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार करते दिखे। इस गिरावट ने वैश्विक निवेशकों के बीच चिंता की लहर पैदा कर दी है।