home page

Gold Price Today: 28 फरवरी की सुबह ही औंधे मुंह गिरे सोने चांदी के भाव, जाने 10 ग्राम सोने का ताजा भाव

Gold Price Today: भारतीय बाजार में सोने (Gold) और चांदी (Silver) की कीमतों में उतार-चढ़ाव एक सामान्य घटना है।
 | 
gold and silver rate in Ranchi

Gold Price Today: भारतीय बाजार में सोने (Gold) और चांदी (Silver) की कीमतों में उतार-चढ़ाव एक सामान्य घटना है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (Multi Commodity Exchange) पर हालिया स्थिति के अनुसार सोने के भाव में स्थिरता देखने को मिली है जबकि चांदी के दाम में गिरावट आई है। ऐसे में अगर आप सोने या चांदी के गहने बनवाने का विचार कर रहे हैं, तो बाजार के इन रुझानों (Market Trends) पर नज़र रखना बुद्धिमानी होगी।

सोने की स्थिरता और चांदी में गिरावट

रांची, झारखंड के सर्राफा बाजार (Bullion Market) में 22 कैरेट सोने का भाव 59,200 रुपए प्रति 10 ग्राम और 24 कैरेट सोने का भाव 62,160 रुपए प्रति 10 ग्राम दर्ज किया गया है। वहीं चांदी का भाव प्रति किलो 75,500 रुपए है, जो पिछले दिन के मुकाबले 500 रुपए कम है।

इंडियन बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशन (Indian Bullion Jewelers Association) के सदस्य मनीष शर्मा के अनुसार इस बदलाव के पीछे के कारणों को समझना और उसके अनुसार निवेश (Investment) करना महत्वपूर्ण है।

सोने खरीदते समय ध्यान देने योग्य बातें

सोने के गहने खरीदते समय गुणवत्ता की जांच परख (Quality Assurance) बेहद जरूरी है। हॉलमार्क (Hallmark) की मौजूदगी सोने की शुद्धता की सरकारी गारंटी के रूप में कार्य करती है। ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (Bureau of Indian Standards - BIS) द्वारा हॉलमार्किंग की जाती है और यह उपभोक्ताओं के लिए एक विश्वसनीयता का प्रतीक है।

निवेश के लिए एक समझदारी भरा कदम

सोने और चांदी में निवेश करने से पहले बाजार के रुझानों पर नजर रखना, शुद्धता की जांच करना और सही समय पर खरीदारी करना महत्वपूर्ण है। इससे न केवल आपको बेहतर मूल्य मिलेगा बल्कि आपका निवेश भी सुरक्षित रहेगा। चाहे वह सोना हो या चांदी, दोनों ही लोंग टर्म इन्वेस्टमेंट (Long-term Investment) के लिए बेस्ट ऑप्शन हैं।