home page

GOLD PRICE TODAY: सोमवार की दोपहर को सोने चांदी की कीमतों में आई गिरावट, जाने 1 तोला सोने का ताजा भाव

GOLD PRICE TODAY: भारतीय समाज में सोने और चांदी की न केवल सांस्कृतिक बल्कि आर्थिक महत्वता भी है। यह धातुएँ हमेशा से ही निवेश का एक सुरक्षित और सबसे सही विकल्प रही हैं।
 | 
gold-and-silver-became-cheaper-know

GOLD PRICE TODAY: भारतीय समाज में सोने और चांदी की न केवल सांस्कृतिक बल्कि आर्थिक महत्वता भी है। यह धातुएँ हमेशा से ही निवेश का एक सुरक्षित और सबसे सही विकल्प रही हैं। इसके चमकीले आकर्षण के पीछे न केवल सौंदर्य का,बल्कि एक ठोस वित्तीय सुरक्षा का भी विचार होता है।

वर्तमान बाजार में सोना-चांदी की स्थिति

हाल ही में देश के प्रमुख शहरों में सोने और चांदी की कीमतों में एक नोटिसेबल गिरावट देखने को मिली है। खासकर सोमवार को एमसीएक्स एक्सचेंज पर सोना 278 रुपए की गिरावट के साथ 65,264 रुपए प्रति 10 ग्राम पर और चांदी 424 रुपए की गिरावट के साथ 75,226 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई है। यह परिवर्तन निवेशकों के लिए एक महत्वपूर्ण संकेत हो सकता है।

सोने की कीमत का अनुमान

विश्लेषकों का मानना है कि आने वाले समय में सोने की कीमतों में तेजी देखी जा सकती है। उनके अनुसार इस वर्ष के अंत तक सोने की कीमत 70 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम तक पहुँच सकती है। इसी तरह चांदी की कीमत भी 75 हजार रुपए प्रति किलोग्राम तक जा सकती है। यह जानकारी निवेशकों के लिए खासतौर पर महत्वपूर्ण हो सकती है, जो मौजूदा गिरावट को खरीदारी का एक अवसर मान रहे हैं।

वैश्विक बाजार में सोना-चांदी

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में भी सोने और चांदी के भाव में गिरावट का रुख है। कॉमेक्स पर सोना 0.37 फीसदी की गिरावट के साथ 2147.72 डॉलर प्रति औंस और चांदी 0.67 फीसदी की गिरावट के साथ 25.21 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड कर रही हैं। यह वैश्विक प्रवृत्तियाँ दिखाती हैं कि सोना और चांदी वैश्विक आर्थिक घटनाक्रमों के प्रति कितने संवेदनशील हैं।