home page

Today Gold Price: शुक्रवार को सोना हुआ सस्ता तो चांदी की कीमतों में आया उछाल, जाने 10 ग्राम सोने का ताजा भाव

Today Gold Price:शादियों का सीजन (Wedding Season) आते ही बाजार में सोने और चांदी की मांग में बढ़ोतरी (Demand Increase) देखने को मिलती है.
 | 
Gold Price Rate fall

Today Gold Price: शादियों का सीजन (Wedding Season) आते ही बाजार में सोने और चांदी की मांग में बढ़ोतरी (Demand Increase) देखने को मिलती है, जिसके कारण इन कीमती धातुओं के भाव में भी जबरदस्त बदलाव आते हैं। आमतौर पर इस समय दामों में बढ़ोतरी का रुझान रहता है, लेकिन इस वर्ष कीमतों में बढ़ोतरी की जगह गिरावट देखी जा रही है।

सोने के दाम में आई गिरावट

इस वर्ष शादियों के सीजन में सोने (Gold) के दामों में बड़ी गिरावट (Price Drop) देखने को मिली है। जहां पहले के वर्षों में इस समय दाम आसमान छूते थे, वहीं इस बार 24 कैरेट सोने की कीमत में कमी आई है, जिसे 61529 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर देखा गया है। यह उन खरीदारों के लिए एक सुनहरा अवसर (Golden Opportunity) साबित हो सकता है जो सोना खरीदने की योजना बना रहे हैं।

चांदी के दाम में उछाल

वहीं चांदी (Silver) की कीमतों में बढ़ोत्तरी का ट्रेंड (Trend) देखा गया है। 999 शुद्धता वाली चांदी की कीमत 69040 रुपये तक पहुंच गई है। इस उछाल के पीछे कई कारक हो सकते हैं, जैसे कि औद्योगिक डिमांड (Industrial Demand), निवेशकों की रुचि और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में चांदी के दामों में आया बदलाव। चांदी के दामों में यह बढ़ोतरी निवेशकों को नई दिशाओं में सोचने के लिए प्रेरित करती है।

खरीदारी का सही समय?

सोने और चांदी के दामों में इस उल्टा बदलाव (Reverse Change) को देखते हुए खरीदारों और निवेशकों के सामने एक महत्वपूर्ण प्रश्न उठता है: क्या यह खरीदारी का सही समय है? सोने के दाम में आई गिरावट उनके लिए एक अच्छा मौका प्रदान करती है जो लम्बे समय तक निवेश (Long-term Investment) की सोच रहे हैं। वहीं चांदी के दामों में उछाल निवेशकों को अपनी निवेश रणनीतियों (Investment Strategies) पर पुनः विचार करने के लिए मजबूर करता है।