home page

Today Gold Price: 26 फरवरी को धड़ाम से गिरी सोने चांदी की कीमतें, पिछले 6 दिनों में 2000 रुपए सस्ती हुई चांदी

Today Gold Price: अंतरराष्ट्रीय बाजार (International Market) में हुए बड़े बदलाव के मद्देनजर भारतीय सर्राफा बाजारों (Indian Bullion Markets) में सोमवार को सोने
 | 
gold-price-aaj-ka-sone-aur-chandi

Today Gold Price: अंतरराष्ट्रीय बाजार (International Market) में हुए बड़े बदलाव के मद्देनजर भारतीय सर्राफा बाजारों (Indian Bullion Markets) में सोमवार को सोने (Gold) और चांदी (Silver) की कीमतों में निर्णायक गिरावट देखने को मिली। सोने का भाव 100 से 110 रुपए की गिरावट के साथ 62,840 रुपए प्रति 10 ग्राम पर आ गया, जो कि हाल ही में ऑलटाइम हाई (All-Time High) पर था।

चांदी की कीमतों में भी देखी गई गिरावट

दिल्ली और मुंबई जैसे मेट्रो शहरों में चांदी के भाव में 400 रुपए की गिरावट आई, जिससे यह 74,500 रुपए प्रति किलो पर आ गई। इस गिरावट ने पिछले 6 दिनों में चांदी की कीमतों में आई 2000 रुपए की कमी को और गहरा दिया है।

वैश्विक बाजारों में गोल्ड और सिल्वर का हाल

वैश्विक परिदृश्य में कॉमेक्स (COMEX) पर सोना 4.15 डॉलर की गिरावट के साथ 2045.35 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा है। चांदी भी 23.07 डॉलर प्रति औंस के भाव पर ट्रेड हो रही है, जिसमें हल्की नरमी देखी गई है।

सोने की शुद्धता के मानक

सोने की खरीद से पहले इसकी शुद्धता के मानक (Purity Standards) को समझना जरूरी है। 24 कैरट सोना सबसे शुद्ध रूप में होता है, जबकि 22 कैरट में अन्य धातुओं का मिश्रण होता है, जिससे इसकी शुद्धता 91.67 प्रतिशत तक रहती है।

निवेशकों के लिए मार्गदर्शन

वर्तमान परिवर्तनों के आलोक में निवेशकों (Investors) को बाजार के रुझानों का बारीकी से विश्लेषण करने और खरीदने से पहले सोने और चांदी के लेटेस्ट प्राइस (Latest Price) की जानकारी होनी चाहिए। इससे न केवल उनके निवेश का समय उचित होगा बल्कि उन्हें बेहतर लाभ भी मिल सकता है।