Birds Breeding: विदेशी नस्ल के पक्षियों की ब्रीडिंग से धांसू कमाई कर रहा है ये शख्स, बचपन के शौक को बना दिया लाखों का बिजनेस

By Vikash Beniwal

Published on:

बिहार के मुजफ्फरपुर शहर में एक युवक ने अपने बचपन के शौक को अपनी आय का मुख्य स्रोत बना लिया है। सुजीत जो कि बॉटनी से ग्रेजुएट हैं और मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव के तौर पर कार्यरत हैं ने विदेशी पक्षियों के पालन और ब्रीडिंग में अपना करियर बना लिया है। उनका यह शौक अब उनके लिए लाखों की कमाई का जरिया बन चुका है।

विदेशी पक्षियों की ब्रीडिंग और उनकी आमदनी

सुजीत के पास ऑस्ट्रेलियन नस्ल के गलाहा और काकातुआ पक्षी हैं, जिन्हें उन्होंने एक लाख रुपए में पटना से मंगाया था। इन पक्षियों ने दो साल बाद ब्रीड किया और छह बच्चे हुए जिनकी आज प्रत्येक की कीमत तीन लाख रुपए है। साउथ अफ्रीका के अफेरिकन ग्रे पैरट का जोड़ा भी उन्होंने 80 हजार में खरीदा था, जिनकी संख्या अब बढ़कर आठ हो गई है। इस प्रकार, सुजीत का यह व्यापार उन्हें बड़ी आमदनी दिला रहा है।

अलग अलग तरह के पक्षी

उन्होंने अमेरिकन मकाऊ का भी एक जोड़ा लाकर दो साल बाद ब्रीडिंग शुरू की जिससे अब उनके पास तीन जोड़े हैं जिनकी कीमत छह लाख रुपए है। इसके अलावा उनके पास ब्लू गोल्ड मकाऊ और ग्रीन विंग मकाऊ भी हैं। वे एग इनक्यूबेटर की मदद से अंडों से चिड़िया के बच्चों को निकालते हैं और उन्हें ऊंची कीमत पर बेचते हैं।

घर का हर कोना चिड़ियाघर जैसा

सुजीत ने अपने घर को वास्तव में एक चिड़ियाघर में बदल दिया है। उन्होंने विशेष रूप से तोतों के लिए पिंजरे बनवाए हैं और उनके पास विभिन्न रंगों के कई विदेशी तोते हैं। उनके पास हरे उजले, काले, लाल, नीले, पीले और गुलाबी रंग के तोते हैं। ये तोते न केवल उनके शौक का हिस्सा हैं बल्कि इन्होंने उनके जीवन को भी समृद्ध बनाया है।

सुजीत की प्रेरणा और उनकी सलाह

सुजीत ने यह तोते कोलकाता, बंगलुरू, जयपुर, और पटना से मंगवाए हैं। उनके पास मकाऊ, लव बर्ड, काकातुआ, कॉकटेल, सनकनूर तोता, डायमंड डब, गोल्डन डायमंड और डब बर्ड सहित कई किस्म के तोते हैं। उनके यहां पक्षियों की देखभाल और पालन की सही जानकारी भी दी जाती है जिससे अन्य पक्षी प्रेमी भी इन्हें अपना सकें और उनका सही ध्यान रख सकें।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.