home page

Bank Account Cash Limit: बैंक के सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रखना है सुरक्षित, इस लिमिट से ज्यादा पैसा हुआ तो हो सकती है कानूनी कार्रवाई

अब बैंक खाते में अधिक पैसा नहीं रखने पर भारी जुर्माना लगेगा. आज के डिजिटल युग में, हम ज्यादातर पैसे बैंक खाते में रखते हैं क्योंकि नगद पैसा घर पर नहीं रख सकते।

 | 
बैंक के सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रखना है सुरक्षित

अब बैंक खाते में अधिक पैसा नहीं रखने पर भारी जुर्माना लगेगा. आज के डिजिटल युग में, हम ज्यादातर पैसे बैंक खाते में रखते हैं क्योंकि नगद पैसा घर पर नहीं रख सकते।और अधिकांश लोगों का बैंक खाता बचत खाता है, जहां वे पैसे बचाते हैं।

अगर आप भी बैंक खाते में पैसे रखते हैं तो आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण जानकारी है। जानकारी के अनुसार, अगर आप सेविंग बैंक अकाउंट से अधिक राशि का लेनदेन करते हैं, तो आपको लेने के लिए देने पड़ सकते हैं।हम इस समस्या से बचने के लिए आपको सेविंग अकाउंट में पैसे रखने की सीमा बताने वाले हैं।

बहुत से लोग पूछते हैं कि हम एक सेविंग अकाउंट में कितना पैसा जमा करके रख सकते हैं और कितना निकाल सकते हैं।इसके अलावा, लोगों को यह भी सवाल है कि सरकार ने सेविंग अकाउंट के लिए क्या नियम बनाए हैं।ज्यादातर लोगों को यह भी पता नहीं है कि हम किस बैंक अकाउंट का उपयोग कर रहे हैं, किस बैंक से पैसे डालने और निकालने चाहिए, और क्या सरकार द्वारा निर्धारित बैंक सीमा है। इसलिए आप सभी को सूचित करें

सेविंग अकाउंट एक ऐसा खाता है जो एक निश्चित समय तक धन दे सकता है इस खाते को आम जनता के लिए शुरू किया गया है, जिससे देश के ९० प्रतिशत लोग बचत कर सकें। लेकिन अगर आप सरकारी नियमों से अधिक धन देते हैं तो सरकार आपसे टैक्स वसूल सकती है। 

सरकारी कानूनों में कोई स्पष्ट सीमा नहीं है कि कितने पैसे सेविंग अकाउंट में डाल सकते हैं, लेकिन अगर आप एक करोड़ रुपये से अधिक जमा करते हैं, तो बैंकों को इनकम टैक्स देना होगा।अगर आप एक साल में ₹1000000 से अधिक बचत खाते में रखते हैं, तो बैंक इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को आपके खाते की जानकारी देता है।

टैक्स विभाग आपके घर एक नोटिस भेज सकता है और आपसे पूछा जा सकता है कि धन कहां से आया है। इसके अतिरिक्त, आपसे पूछा जा सकता है कि क्या आप इनकम टैक्स रिटर्न फाइल भर रहे हैं या नहीं। यदि आप इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं भर रहे हैं, तो आपको नोटिस मिल सकता है।

बहुत से लोग पूछते हैं कि क्या हमें टैक्स देना होगा अगर ₹1000000 से अधिक का बैंक खाते में लेनदेन होता है?हां, बैंक आपके ब्याज का भुगतान करेगा अगर आपने एक वर्ष में 1000000 रुपए अपने सेविंग अकाउंट में जमा करवाए हैं।

लेकिन अब आपको १० प्रतिशत टीडीएस देना होगा। जब आपके बैंक अकाउंट में ब्याज की राशि 40,000 से अधिक होगी, तो यह टीडीएस काटा जाएगा। इसके अलावा, अगर आप वरिष्ठ नागरिक हैं और ₹1000000 तक का सेविंग बैंक अकाउंट रखते हैं, तो एक वर्ष में आपके ₹50000 के ब्याज पर कोई टैक्स नहीं लगेगा। अगर वरिष्ठ नागरिक भी सीमा पार करते हैं तो उन्हें १० प्रतिशत टीडीएस देना होगा।

यह भी पढ़ें; Delhi News: दिल्ली में अगले 3 दिनों तक बंद रहेगी शराब की दुकानें, ड्राई डे को लेकर केजरीवाल सरकार ने लिया बड़ा डिसीजन
साथ ही जानकारी के अनुसार, अगर आप एक महीने में 3 बार से अधिक पैसा अपने सेविंग बैंक अकाउंट में जमा करते हैं, तो आपको बैंक से चार्ज भी काटा जा सकता है। सभी बैंक इस नियम से अलग हैं। 

यह देखते हुए, हम सेविंग बैंक अकाउंट धारकों को बताना चाहते हैं कि सेविंग बैंक अकाउंट में पैसे जमा करने पर कोई सीमा नहीं है. हालांकि, अगर आप अपने अकाउंट में अधिक धन रखते हैं और आइटीआर नहीं फाइल करते हैं, तो आपको टैक्स और जुर्माना दोनों लग सकता है। इसलिए, आयकर नोटिस से बचने के लिए आईटीआर फाइल करें।

हालाँकि, आपको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से आवश्यक नोटिस भेजा जाता है अगर आप अपने सेविंग अकाउंट में अधिक राशि देते हैं।अगर आपको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से नोटिस भेजा जाता है और आप सही जवाब नहीं देते हैं या उसका हिसाब सही रूप से नहीं दे पाते हैं, तो सरकार आप पर कड़ी कार्रवाई करती है और कभी-कभी जेल भी भेजा जा सकता है।