TVS ने इलेक्ट्रिक मार्केट में उतारा अपना सस्ता और धांसू इलेक्ट्रिक स्कूटर, कीमत जानकर तो झूम उठेंगे आप

By Vikash Beniwal

Published on:

टीवीएस ने अपने लोकप्रिय इलेक्ट्रिक स्कूटर iQube का नया बेस वेरिएंट लॉन्च किया है। यह नया वेरिएंट छोटे 2.2 kWh बैटरी पैक के साथ पेश किया गया है और इसकी कीमत 94,999 रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है। इस वेरिएंट की कम कीमत इसे बाकी वेरिएंट्स से अलग बनाती है जिससे यह ग्राहकों के बीच काफी लोकप्रिय हो रही है।

फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

नए बेस वेरिएंट में 4.4kW का हब-माउंटेड BLDC मोटर दिया गया है, जो 140Nm टॉर्क देता है। यह मोटर 2.2 kWh की बैटरी से पावर लेता है। यह बैटरी इको मोड में 75 किमी और पावर मोड में 60 किमी की रेंज देने में सक्षम है। फास्ट चार्जर के इस्तेमाल से 2 घंटे में इसकी बैटरी 0 से 80% तक चार्ज हो सकती है। यह वेरिएंट दो कलर- वॉलनट ब्राउन और पर्ल व्हाइट में उपलब्ध है।

शुरुआती कीमत और ऑफर्स

इस बेस वेरिएंट की कीमत 94,999 रुपये (एक्स-शोरूम, बेंगलुरु) है, जिसमें ईएमपीएस सब्सिडी और कैशबैक शामिल है। ये शुरुआती कीमत 30 जून 2024 तक ही वैलिड है। इससे यह इलेक्ट्रिक स्कूटर बजट फ्रेंडली हो जाता है और अधिक लोगों के लिए सुलभ होता है।

एडवांस फीचर्स

फीचर्स की बात करें तो, बेस वेरिएंट में 5 इंच की कलर TFT स्क्रीन, 950W का चार्जर, क्रैश अलर्ट, टो अलर्ट, टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन, डिस्टेंस टू एम्प्टी और 30 लीटर अंडर-सीट स्टोरेज मिलता है। ये सभी फीचर्स इसे एक बेहतरीन ऑप्शन बनाते हैं।

iQube ST की डिलीवरी शुरू

टीवीएस ने iQube के टॉप-स्पेक ST वेरिएंट की डिलीवरी भी शुरू कर दी है। ST वेरिएंट 3.4 kWh और 5.1 kWh – दो बैटरी पैक ऑप्शन्स में मिलती है। iQube रेंज कुल तीन बैटरी पैक ऑप्शन के साथ पांच वेरिएंट्स में उपलब्ध है।

iQube ST वेरिएंट की खासियत

iQube ST के 3.4 kWh वेरिएंट की कीमत 1.55 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, बेंगलुरु) और 5.1 kWh वाले वेरिएंट की कीमत 1.85 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, बेंगलुरु) है। 3.4 kWh वेरिएंट सिंगल चार्ज पर 100 किमी की रेंज और 78 किमी प्रति घंटा की टॉप स्पीड देता है। वहीं 5.1 kWh बैटरी वेरिएंट सिंगल चार्ज पर 150 किमी की रेंज और 82 किमी प्रति घंटा की टॉप स्पीड दे सकता है।

ग्राहकों के लिए कई ऑप्शन

टीवीएस iQube रेंज में कई ऑप्शन मौजूद हैं जो ग्राहकों की विभिन्न आवश्यकताओं और बजट के अनुसार हैं। बेस वेरिएंट की कम कीमत और अच्छी रेंज इसे नए ग्राहकों के लिए आकर्षक बनाती है जबकि ST वेरिएंट अधिक रेंज और स्पीड चाहने वालों के लिए बेहतरीन ऑप्शन है।

पर्यावरण के लिए बेहतर ऑप्शन

इलेक्ट्रिक स्कूटर न केवल किफायती होते हैं बल्कि पर्यावरण के लिए भी बेहतर ऑप्शन होते हैं। iQube के नए वेरिएंट्स ग्राहकों को पर्यावरण के प्रति जागरूकता बढ़ाने का एक शानदार अवसर देते हैं। इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर रुझान बढ़ रहा है और टीवीएस ने अपने iQube रेंज के साथ इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.