सेकंड हैंड कार लेने का सोच रहे है तो सावधान, ग्राहकों को चूना लगाने के लिए डीलर करते है ये काम

By Vikash Beniwal

Published on:

जब आप सेकंड हैंड कार खरीदने जा रहे हों तो ब्याज दरों पर विशेष ध्यान देना चाहिए। कई बार, विक्रेता फ्लैट इंटरेस्ट रेट की बात करते हैं जो कि अक्सर भ्रामक होती है। बाजार में अधिकतर लोन रीड्यूसिंग रेट पर आधारित होते हैं इसलिए फ्लैट रेट सुनने में भले ही आकर्षक लगे परंतु वास्तव में यह आपके लिए महंगा पड़ सकता है।

कार मालिकाना हक की जानकारी

सेकंड हैंड कार खरीदते समय कार के पिछले मालिकों की संख्या और उनकी जानकारी का पता लगाना अत्यंत जरूरी है। कुछ विक्रेता जरूरी दस्तावेज़ जैसे कि रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC) की फोटोकॉपी दिखाकर असली जानकारी छिपा लेते हैं। इसलिए खरीदने से पहले ओरिजिनल दस्तावेज़ों की जांच अवश्य करें।

व्हीकल टाइटल से जुड़ी जानकारी

अनेक बार विक्रेता वाहन के टाइटल को दूसरे राज्य में ट्रांसफर कर देते हैं ताकि पिछली खराबियों या नुकसानों की जानकारी छिपाई जा सके। यह बहुत ही जोखिम भरा कदम होता है और खरीदार को धोखे में डाल सकता है।

ओडोमीटर रोलबैक

कई मामलों में कार की वास्तविक यात्रा की दूरी को छिपाने के लिए ओडोमीटर के साथ छेड़छाड़ की जाती है। यह कार के मूल्यांकन को प्रभावित करता है और खरीदार को गलत सूचना दे सकता है।

सैलवेज टाइटल की स्थिति

कभी-कभी विक्रेता उन वाहनों को बेचने की कोशिश करते हैं जिन्हें पहले बीमा कंपनियों द्वारा टोटल लॉस घोषित किया गया हो। इस प्रकार की कार खरीदना बड़ा जोखिम भरा हो सकता है।

नकली निरीक्षण रिपोर्ट

यह भी एक आम स्कैम है जहाँ विक्रेता फर्जी निरीक्षण रिपोर्ट देता हैं। इससे खरीदार को लगता है कि कार की स्थिति अच्छी है लेकिन वास्तव में वह खराब हो सकती है।

बैट और स्विच तकनीक

यह एक ऐसा तरीका है जहाँ विक्रेता पहले एक आकर्षक डील दिखाते हैं और फिर अंतिम समय में उसे बदल देते हैं जिससे खरीदार अधिक दाम देने को मजबूर हो जाता है।

वीआईएन क्लोनिंग

व्हीकल आइडेंटिफिकेशन नंबर की क्लोनिंग करके धोखेबाज चुराई गई कारों को वैध बताकर बेच देते हैं। इससे खरीदार कानूनी पेचीदगियों में फंस सकता है।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.