Maruti ने इस लग्जरी कार को किया GST फ्री, अब बुक करेंगे तो 1.14 लाख की हो जाएगी बचत

By Vikash Beniwal

Published on:

आप कैंटीन स्टोर डिपार्टमेंट (CSD) से भी लग्जरी और प्रीमियम मारुति सुजुकी सेडान सियाज खरीद सकते हैं। इस कैंटीन पर देश की सेवा करने वाले जवानों के लिए कई कारें हैं। विशेष रूप से, इन जवानों को CSD पर इस कार पर लगने वाला GST बहुत कम देना होगा। आसान शब्दों में उन्हें सिर्फ 14% टैक्स देना पड़ता है न कि 28%। यही कारण है कि ग्राहकों को लाखों रुपए का लाभ होता है। इस कार का मूल्य यहां 8.43 लाख रुपये है। वैरिएंट के हिसाब से 1.14 लाख रुपए टैक्स बचाए जा सकते हैं।

मारुति सुजुकी सियाज CSD की कीमत शोरूम से तुलना

मारुति सियाज की खासियत

फरवरी में मारुति सुजुकी ने अपनी लग्जरी सेडान सियाज को नई सेफ्टी सुविधा दी है। साथ ही, कंपनी ने इसमें तीन अलग-अलग रंगों के तीन नए रंग जोड़े हैं। डुअल टोन में ब्लैक रूफ के साथ पर्ल मेटैलिक ऑप्यूलेंट रेड, पर्ल मेटैलिक ग्रैंड्योर ग्रे और डिग्निटी ब्राउन कलर हैं। नया मॉडल दोनों मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में उपलब्ध है। यह एक्स-शोरूम मूल्य 11.14 लाख रुपए है। वहीं सबसे अच्छा ऑप्शन 12.34 लाख रुपये खर्च करेगा।

भारत की सबसे सस्ती 5 इलेक्ट्रिक कार, कीमत सिर्फ 6.99 लाख रुपए से शुरू

कम्पनी ने सियाज के नए संस्करण के इंजन में कोई बदलाव नहीं किया है। इसका 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन, जो 103bhp की क्षमता और 138Nm का टॉर्क उत्पन्न करता है, वही है। 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स इंजन के साथ जुड़े हुए हैं। कम्पनी का दावा है कि मैनुअल संस्करण 20.65 km/l और ऑटोमेटिक संस्करण 20.04 km/l का माइलेज देता है।

मारुति ने सियाज में 20 से अधिक सेफ्टी फीचर्स जोड़े हैं। अब स्टैंडर्ड हिल-होल्ड असिस्ट इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी प्रोग्राम (ESP) है। यानी आपको सभी ऑप्शन मिलेंगे। कार में इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), रियर पार्किंग सेंसर, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर्स और डुअल एयरबैग हैं। कंपनी कहती है कि इस सेडान में पैसेंजर पहले से ज्यादा सुरक्षित होंगे।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.