गर्मियों में कार की छत गर्म हो जाए तो अपनाएं ये देसी जुगाड़, वरना हो सकता है भारी नुकसान

By Vikash Beniwal

Published on:

गर्मी और तपती धूप न केवल हमारे लिए बल्कि हमारी कारों के लिए भी कई समस्याएँ खड़ी कर देती हैं। खासकर कार की छत जो सीधे धूप में आने से गर्म हो जाती है इससे न सिर्फ वाहन के अंदर गर्मी बढ़ती है, बल्कि इससे वाहन के अन्य पुर्जों पर भी विपरीत प्रभाव पड़ता है।

  1. छायादार जगह पर पार्किंग

धूप से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि जब भी संभव हो, कार को छायादार जगह पर पार्क किया जाए। चाहे वह पेड़ की छाया हो या बिल्डिंग की छाया या फिर कार पार्किंग शेड हो इन जगहों पर पार्किंग से आपकी कार की छत का तापमान कम रहेगा।

  1. सन रिफ्लेक्टर का उपयोग

विंडस्क्रीन पर सन रिफ्लेक्टर का उपयोग करने से कार के इंटीरियर को सीधे धूप से बचाया जा सकता है, जिससे कार की छत भी कम गर्म होती है। बाजार में विभिन्न प्रकार के सन रिफ्लेक्टर उपलब्ध हैं जो धूप को परावर्तित करते हैं।

  1. कार कवर का प्रयोग

अगर आप लंबे समय के लिए कार पार्क कर रहे हैं तो कार कवर का उपयोग करें। यह कार की छत को सीधे धूप से बचाने में मदद करेगा। बाजार में विभिन्न मटेरियल जैसे एल्यूमीनियम फॉयल, कैनवास या सिंथेटिक फाइबर के कवर उपलब्ध हैं।

  1. खिड़कियों को थोड़ा खुला रखें

जब भी आप कार को पार्क करें, खिड़कियों को थोड़ा खुला छोड़ दें। इससे कार के अंदर हवा का संचार होगा और गर्मी कम होगी।

  1. कार की छत की नियमित सफाई

कार की छत को नियमित रूप से धोएं। इससे धूल और गंदगी हटेगी जो गर्मी को अवशोषित कर सकती हैं।

  1. कार पेंट की सुरक्षा

अगर आपकी कार का पेंट पुराना या क्षतिग्रस्त हो चुका है तो इसे फिर से पेंट करवाने की सोचें। अच्छी क्वालिटी का पेंट गर्मी को परावर्तित करने में मदद करता है।

  1. गहरे रंग के इंटीरियर का चुनाव

कार के इंटीरियर में गहरे रंग का विकल्प चुनें क्योंकि ये हल्के रंगों की तुलना में कम गर्मी अवशोषित करते हैं।

  1. एयर कंडीशनिंग का समझदारी से इस्तेमाल

कार में जब भी ड्राइव करें, एसी का इस्तेमाल करें। यह न केवल आपको ठंडा रखेगा बल्कि कार की छत और इंटीरियर को भी ठंडा रखने में मदद करेगा।

  1. सेंसर और अलार्म सिस्टम का प्रयोग

धूप में पार्क करते समय सेंसर और अलार्म सिस्टम का प्रयोग करें। यह आपकी कार को अन्य वाहनों से सुरक्षित रखने में मदद करेगा।

  1. नियमित रखरखाव का महत्व

अपनी कार का नियमित रखरखाव सुनिश्चित करें। इसमें टायरों का एयर प्रेशर चेक करना, इंजन की सेहत की जांच करना और समय-समय पर ऑयल चेंज करना शामिल है। यह न केवल कार की लाइफ बढ़ाएगा बल्कि इसे बेहतर प्रदर्शन भी करेगा।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.