Warning: Undefined variable $id in /home/dharataltv/public_html/wp-content/themes/gp-sports-pro/functions.php on line 21

Warning: Undefined variable $id in /home/dharataltv/public_html/wp-content/themes/gp-sports-pro/functions.php on line 22

Warning: Undefined array key "gpDynamicDateType" in /home/dharataltv/public_html/wp-content/themes/gp-sports-pro/functions.php on line 24

नारियल खरीदते वक्त हमेशा इन बातों का रखे खास ध्यान, नारियल में नही निकलेगा कम पानी

By Vikash Beniwal

Published on:

गर्मियों के दौरान तापमान में बढ़ोतरी के साथ शरीर को हाइड्रेटेड और ऊर्जावान रखने की आवश्यकता भी बढ़ जाती है। ऐसे में नारियल पानी एक बढ़िया चीज होती है। यह प्राकृतिक रूप से मिलने वाला पेय सोडियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे महत्वपूर्ण न्यूट्रिशन्स से भरपूर होता है जो न केवल प्यास बुझाने में मदद करता है बल्कि तुरंत ऊर्जा भी मिलती है।

नारियल चुनने के टिप्स

सही आकार का चयन

बाजार में जब भी नारियल खरीदने जाएं उसके आकार पर ध्यान दें। छोटे नारियल में पानी कम होता है बड़े में नहीं कह सकते कि पानी अधिक होगा। मध्यम आकार के नारियल आमतौर पर अधिक पानी वाले होते हैं।

नारियल की जांच पड़ताल

नारियल खरीदने से पहले उसे अच्छे से हिलाकर देखें। अगर आपको नारियल के अंदर से पानी की आवाज अधिक आती है, तो इसका मतलब पानी कम है। कम आवाज अधिक पानी का संकेत देती है।

नारियल का रंग

नारियल के रंग पर भी विचार करें। हरा और ताजा दिखने वाला नारियल अच्छा होता है। बहुत ज्यादा भूरे या पीले पैच वाले नारियल पुराने या ज्यादा पके हुए हो सकते हैं।

गोल नारियल की पहचान

आदर्श रूप से, गोल नारियल में पानी अधिक होता है क्योंकि इसके बढ़ने के साथ ही इसका पानी सूखना शुरू हो जाता है। गोल नारियल चुनने से आपको अधिक पानी पीने को मिलेगा।

दो प्रकार के नारियल

बाजार में दो प्रकार के नारियल होते हैं एक जिसमें पानी ज्यादा होता है और दूसरा जिसमें अच्छी मलाई होती है। अपनी जरूरत के अनुसार नारियल चुनें। मलाई पसंद करने वाले या खाना पकाने के लिए मलाई वाला नारियल बेहतर होता है, जबकि ताजगी और हाइड्रेशन के लिए पानी वाला नारियल उत्तम होता है।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.