Bihar Mosam: बिहार में बिगड़ते हुए मौसम के चलते जारी हुआ अलर्ट, इन 10 जिलो में लोगों को सावधानी बरतने की हुई अपील

By Ajay Kumar

Published on:

बिहार के कई जिले इन दिनों खतरनाक लू की चपेट में हैं जहां तापमान ने आम जनजीवन को काफी प्रभावित किया है। लेकिन अब मौसम विभाग ने कुछ जिलों के लिए राहत भरी खबरें दी हैं। कटिहार, खगड़िया, बेगूसराय, पूर्णिया, सहरसा, मधुबनी, दरभंगा, समस्तीपुर, भागलपुर और सुपौल—ये दस जिले ऐसे हैं जहाँ आसमान में बादल छाए हुए हैं। यहां मध्यम से लेकर तेज बारिश की संभावना जताई गई है जो लू से जूझ रहे लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं होगी।

लू के प्रकोप से जूझते जिले

वहीं आरा, पटना, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, बक्सर और सारण जैसे जिले अभी भी भीषण लू की चपेट में हैं। मौसम विभाग ने इन जिलों में तापमान के और बढ़ने की आशंका जताई है जिससे लोगों को दोपहर के समय घर से निकलने से परहेज करने की सलाह दी गई है। लोगों को अधिकतर समय छाया में रहने पर्याप्त मात्रा में पानी पीने और शरीर को ढककर रखने की सिफारिश की जा रही है।

पश्चिम चंपारण में बढ़ते तापमान का कहर

पश्चिम चंपारण जिला भी गर्मी की भीषणता से अछूता नहीं है। यहां तापमान शनिवार को 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था जिसके कारण दोपहर में घरों से बाहर निकलना लोगों के लिए किसी चुनौती से कम नहीं रहा। सुबह से ही धूप की तपिश ने लोगों को घरों के अंदर ही रहने पर मजबूर किया है।

सुरक्षा के उपाय और सलाह

इस तरह की चरम मौसमी स्थितियों में स्वास्थ्य और सुरक्षा दोनों का ध्यान रखना जरूरी है। लोगों को सलाह दी जाती है कि वे अत्यधिक गर्मी और धूप से बचने के लिए समय-समय पर पानी पीते रहें हल्के और ढीले कपड़े पहनें और दोपहर के समय बाहर जाने से बचें। बच्चों, बुजुर्गों और बीमार व्यक्तियों का विशेष ध्यान रखना चाहिए क्योंकि वे गर्मी के प्रभावों के लिए अधिक संवेदनशील होते हैं।