यूपी के किसानों की हो गई बल्ले-बल्ले, कम कीमत पर मिलेगी फसलों के बीज

By Vikash Beniwal

Published on:

यूपी के किसानों के लिए आज हम एक अच्छी खबर लेकर आए हैं। खेती के लिए बीज खरीदना किसानों की एक बड़ी जरूरत होती है जो कई बार उनके बजट पर भारी पड़ जाती है क्योंकि विभिन्न फसलों के लिए बीजों को अक्सर महंगे दामों में खरीदना पड़ता है। लेकिन यूपी के किसानों के लिए खुशखबरी है कि अब उन्हें खेतों में बुवाई के लिए बीज कम कीमतों में मिल सकेंगे।

खरीफ फसल के लिए बीज की सस्ती दरें

उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों की बुवाई के लिए खरीफ फसल के बीजों को 2113.96 क्विंटल की भारी मात्रा में वितरित करने का निर्णय लिया है। इस पहल से किसानों को अपनी फसल की बुवाई करने के लिए बीज कम दामों में उपलब्ध हो सकेंगे जो उन्हें आर्थिक बोझ से थोड़ी राहत प्रदान करेगा।

राजकीय बीज गोदामों से बीज की खरीद

अब किसानों को राजकीय बीज गोदामों पर जाकर फसलों के बीज खरीदते समय पूरा पैसा नहीं देना पड़ेगा। इससे किसान अपनी खेती को और भी आसानी से कर सकेंगे और अच्छी किस्म का बीज कम कीमत में खरीदकर बेहतर उपज ले सकेंगे।

उपलब्ध फसलों के बीज

यूपी के राजकीय बीज गोदामों में खरीफ सीजन के लिए मुख्य फसलें जैसे उड़द, एरर, मूंग, तिल, मक्का, और धान के बीज उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इसमें धान के बीज 662 क्विंटल, अरहर के 30 क्विंटल, उर्द के 120 क्विंटल, मूंग के 12.52 क्विंटल, और अन्य कई फसलों के बीज भी शामिल हैं।

कैसे उठाएं इस योजना का लाभ

किसानों को इस योजना का लाभ लेने के लिए बीज गोदाम पर जाकर पंजीकृत करना होगा। इस प्रक्रिया के माध्यम से किसान कम कीमतों में उच्च क्वालिटी के फसल बीज प्राप्त कर सकेंगे, जिससे उनकी खेती और उत्पादन में वृद्धि होगी।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.