UK Weather Forecast: उत्तराखंड में बारिश के मौसम के बाद गर्मी ने दिखाए तेवर, इन जिलों में तापमान में हो सकती है बढ़ोतरी

By Vikash Beniwal

Published on:

उत्तराखंड में हाल ही में मौसम का मिजाज बदल रहा है। पिछले कुछ दिनों में पहाड़ी क्षेत्रों में हुई बारिश ने राज्य के तापमान में कमी लाई थी जिससे निवासियों को गर्मी से कुछ राहत मिली। हालांकि अब यह राहत का दौर समाप्त होने वाला है क्योंकि राज्य में फिर से गर्मी बढ़ने वाली है। मौसम विज्ञानियों ने बताया है कि आने वाले समय में तापमान में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना है।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान

मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार उत्तराखंड में अगले चार दिनों तक मौसम साफ रहेगा। इस दौरान राज्यभर में लोगों को फिर से भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा। डॉ. बिक्रम सिंह मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक के अनुसार हाल ही में सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ के कारण पहाड़ी क्षेत्रों में अच्छी बारिश हुई थी जिससे मैदानी इलाकों में भी गर्मी से राहत मिली। लेकिन अब एक बार फिर तापमान में बढ़ोतरी होने वाली है।

अलग अलग शहरों में तापमान

उत्तराखंड के कई शहरों में तापमान में विविधता देखी गई है। देहरादून में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। टिहरी में अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रहा। हल्द्वानी में तापमान 37 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया जबकि अल्मोड़ा और मुक्तेश्वर में भी तापमान में बढ़ोतरी देखी गई।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.