दिल्ली और पंजाब के बाद इस राज्य में गर्मियों की छुट्टियों की हुई घोषणा, अब इतने तारीख को खुलेंगे स्कूल

By Vikash Beniwal

Published on:

दिल्ली और हरियाणा राज्य के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों का ऐलान हो चुका है। दिल्ली में जहाँ 11 मई को ही समर वेकेशन की घोषणा कर दी गई थी वहीं हरियाणा ने भी 28 मई से अपने सभी सरकारी और मान्यता प्राप्त स्कूलों के लिए गर्मी की छुट्टियों का निर्णय सुना दिया है। यह निर्णय दोनों राज्यों के लिए विशेष रूप से गर्मी को देखते हुए लिया गया है।

छुट्टियों की समय और जानकारी

जानकारी के मुताबिक, हरियाणा सरकार ने घोषणा की है कि राज्य के सभी स्कूल 28 मई से 30 जून तक बंद रहेंगे। इस दौरान स्कूलों को सुनिश्चित करना होगा कि सभी छात्रों को 27 मई को होमवर्क दे दिया गया है ताकि वे छुट्टियों के दौरान भी अपनी पढ़ाई जारी रख सकें। इस प्रकार से छात्रों की पढ़ाई में निरंतरता बनी रहेगी और उनका अध्ययन कार्य पर कोई असर ना हो।

सरकार का नोटिस और निर्देश

स्कूल शिक्षा विभाग ने सभी जिला प्रमुखों को नोटिस जारी करके इस आदेश का कड़ाई से पालन करने को कहा है। नोटिस में यह बताया गया है कि सभी स्कूलों को 28 मई से 30 जून तक पूर्णतया बंद रखा जाएगा और सभी शिक्षक छुट्टी से पहले छात्रों को आवश्यक होमवर्क दें। यह सुनिश्चित करने का प्रयास है कि छुट्टियों के दौरान भी छात्रों की पढ़ाई में कोई व्यवधान न आए।

स्कूलों के दोबारा खुलने की योजना का समय

छुट्टियां समाप्त होने के बाद सभी स्कूल 1 जुलाई से दोबारा खोले जाएंगे। इस दौरान स्कूल प्रशासन द्वारा ग्रीष्मावकाश के बाद की कक्षाओं की तैयारी की जाएगी और स्कूल के परिसरों की सफाई और अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं को सुनिश्चित किया जाएगा।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.