Today Milk Price: अमूल के बाद वीटा ने बढ़ाई दूध की कीमतें, अब देने पड़ेंगे इतने रूपये एक्स्ट्रा

By Ajay Kumar

Published on:

कसभा चुनावों के संपन्न होने के बाद हरियाणा सहित पूरे देश में दूध की कीमतों में बढ़ोतरी देखी गई है। अमूल और वीटा जैसे प्रमुख ब्रांडों ने प्रति लीटर दूध के दाम में 2 रुपये की बढ़ोतरी की है। विशेषज्ञों का मानना है कि इस बढ़ोतरी का मुख्य कारण बढ़ती गर्मी और चुनावी मौसम के दौरान बढ़ी हुई डिमांड है।

क्षेत्रीय प्रभाव और नीतिगत निर्णय

पंजाब में भी वेरका ब्रांड ने अपने दूध के दामों में 2 रुपए की बढ़ोतरी की है। इस बढ़ोतरी के पीछे का कारण दूध की उत्पादन लागत में आई बढ़ोतरी और किसानों को दी जाने वाली अधिक मूल्य की डिमांड को माना जा रहा है। हरियाणा में किसानों को दूध के लिए पहले 730 रुपए प्रति किग्रा फैट के हिसाब से दी जाने वाली कीमत अब बढ़कर 760 रुपए हो गई है, जिसका सीधा प्रभाव उपभोक्ताओं पर पड़ा है।

नई कीमतें और उपभोक्ता प्रतिक्रिया

अमूल और वीटा ने नई कीमतों के अनुसार विभिन्न प्रकार के दूध की दरें निर्धारित की हैं। जहां फुल फैट क्रीम दूध की कीमत 66 से बढ़कर 68 रुपए हो गई है वहीं सामान्य फैट वाले दूध की कीमत 60 से 62 रुपए और टोंड मिल्क 54 से 56 रुपए कर दी गई है। उपभोक्ताओं की प्रतिक्रिया भी मिलीजूली रही है कुछ ने महंगाई के इस दौर में कीमतों की बढ़ोतरी को चिंताजनक बताया है जबकि कुछ ने इसे जरुरी बताया है।

विशेष प्रकार के दूध पर असर नहीं

जहां आम दूध की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है वहीं विशेष प्रकार के दूध जैसे कि A2 मिल्क जो कि देसी गायों से प्राप्त होता है उसकी कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। हरियाणा के कुरुक्षेत्र में स्थित प्लांट से यह दूध सीधे किसानों से खरीदा जाता है और इसकी कीमत 60 रुपए प्रति लीटर बनी हुई है।