मोटे अनाज की खेती करने वाले किसानों को सरकार देगी 3000 रूपये, बस इन डॉक्युमेंट को कर लीजिए तैयार

By Ajay Kumar

Published on:

झारखंड राज्य सरकार ने मोटे अनाज की खेती को बढ़ावा देने के लिए किसानों को विशेष प्रोत्साहन प्रदान करने का निर्णय लिया है। इस नई योजना के अंतर्गत किसानों को प्रति एकड़ 3,000 रुपये और अधिकतम पाँच एकड़ तक की खेती पर 15,000 रुपये तक की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। यह योजना कृषि, पशुपालन और सहकारिता विभाग द्वारा संचालित झारखंड राज्य मिलेट मिशन के तहत प्रदान की जा रही है।

खरीफ फसल वर्ष 2024-25 के लिए विशेष उपाय

कृषि विभाग ने खरीफ फसल वर्ष 2024-25 के दौरान मोटे अनाज जैसे मिलेट्स, मुडुवा, रागी, ज्वार-बाजरा, संवा, कोदो, कुटकी आदि की खेती करने वाले किसानों और बटाईदारों के लिए यह प्रोत्साहन राशि घोषित की है। इस पहल से किसानों को नई फसल तकनीकी अपनाने और उनकी आय में बढ़ोतरी करने में मदद मिलेगी।

आवेदन प्रक्रिया और आवश्यक दस्तावेज

इस योजना के लिए आवेदन करने के इच्छुक किसानों को आधार नंबर, मोबाइल नंबर, आधार से लिंक बैंक खाता, भू-स्वामित्व प्रमाण-पत्र और स्वयं का घोषणा पत्र जमा करना होगा। ये दस्तावेज़ उन्हें संबंधित प्राधिकारी के पास रजिस्ट्रेशन के टाइम पेश करने होंगे।

पात्रता मानदंड

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को झारखंड का स्थायी निवासी होना चाहिए और उसकी उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। इसके अलावा आवेदक के पास न्यूनतम 10 डिसमिल और अधिकतम 5 एकड़ जमीन होनी चाहिए।

रजिस्ट्रेशन और आवेदन की अंतिम तिथि

कृषि विभाग ने यह योजना 2024-25 के खरीफ सीजन से शुरू की है और इसके लिए पंजीयन की अंतिम तारीख 30 अगस्त निर्धारित की गई है। किसानों को मिशन वेब पोर्टल पर निबंधन के लिए प्रज्ञा केंद्र में ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा दी गई है।