Chanakya Niti: बुद्धिमान लोग कभी भी इन बातों का नहीं करते जिक्र, वरना आ सकती है दिक्कतें

By Vikash Beniwal

Published on:

Chanakya Niti on Success (1)

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य के अनुसार एक व्यक्ति को अपनी आर्थिक स्थिति (financial status) को गोपनीय रखना चाहिए. यदि लोग जान जाएंगे कि आपके पास धन की कमी है, तो वे आपकी सहायता कम कर सकते हैं और इसका मजाक उड़ा सकते हैं. इससे आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा पर भी प्रभाव पड़ सकता है.

क्रोध जल्दी आता है

चाणक्य सुझाव देते हैं कि व्यक्ति को अपने क्रोध (anger issues) के बारे में दूसरों को नहीं बताना चाहिए. जब लोग जान जाते हैं कि आपको गुस्सा जल्दी आता है, तो वे इसे आपके खिलाफ इस्तेमाल कर सकते हैं और आपको उकसा सकते हैं ताकि आपसे गलतियाँ करवाई जा सकें.

कहीं अपमान हुआ हो

अगर आपका कहीं अपमान हुआ है (personal insults) तो चाणक्य के अनुसार इसे दूसरों के सामने नहीं बताना चाहिए. इस तरह की जानकारी बताने से लोग आप पर दया कर सकते हैं या आपका मजाक उड़ा सकते हैं, जो आपकी आत्मसम्मान को और अधिक हानि पहुंचा सकता है.

घर की बातें

चाणक्य कहते हैं कि व्यक्ति को अपने घरेलू मामलों (home affairs) को बाहरी लोगों से नहीं बात करनी चाहिए. अपनी घरेलू समस्याओं को बाहर साझा करने से बाहरी हस्तक्षेप बढ़ सकता है और घरेलू तनाव और भी बढ़ सकता है.

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई जानकारियां और सूचनाएं इंटरनेट से ली गई हैं। Dharataltv.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.