Royal Enfield: लॉन्च से पहले लीक हुई रॉयल एनफील्ड की इस दमदार बाइक की सारी डिटेल, जानिए क्या होगी खासियत

By Uggersain Sharma

Published on:

Royal Enfield Classic 650

Royal Enfield: रॉयल एनफील्ड वर्तमान में कई नई मोटरसाइकिलों पर काम कर रही है. ब्रांड के न्यू एफर्ट्स में से एक इंटरसेप्टर बीयर 650 की डिटेल हाल ही में ऑनलाइन (online leak) लीक हुई है. उम्मीद की जा रही है कि यह नई मोटरसाइकिल EICMA (EICMA debut) में अपनी शुरुआत करेगी. जिससे मोटरसाइकिल प्रेमियों में खासा उत्साह है.

डिजाइन और पेटेंट

रॉयल एनफील्ड ने भारत में इंटरसेप्टर बीयर 650 के लिए न केवल डिजाइन पेटेंट (design patent) बल्कि नेमप्लेट पेटेंट भी दाखिल किया है. इस साल के अंत में होने वाले मोटोवर्स (Motoverse unveiling) में इस मोटरसाइकिल को प्रदर्शित किया जा सकता है. जिससे इसकी ऐन्टिसपैशन और भी बढ़ गई है.

चेसिस और सस्पेंशन फीचर्स

इस मोटरसाइकिल का चेसिस मुख्य रूप से इंटरसेप्टर 650 के साथ साझा किया जाएगा. हालांकि इसमें विशेष रूप से तैयार किए गए सस्पेंशन सिस्टम (Showa suspension) के साथ अलग-अलग स्प्रिंग्स और ट्यूनिंग दी गई है, जो कि इसे अधिक फ्लेक्सबल और ऑफ-रोड के अनुकूल बनाते हैं. इसमें स्पोक व्हील्स और मल्टी-पर्पस टायर्स (multi-purpose tyres) भी शामिल हैं, जो अलग-अलग प्रकार की सड़कों पर बेहतर परफॉरमेंस सुनिश्चित करते हैं.

लाइटिंग सिस्टम और बॉडीवर्क डिजाइन

इंटरसेप्टर बीयर 650 में उपयोग किए गए एलईडी हेडलैंप (LED headlights) और टर्न इंडिकेटर्स अन्य 650cc मॉडलों से लिए गए हैं. यह मोटरसाइकिल विशेष रूप से एक सर्कुलर एलईडी टेल लैंप (circular LED tail lamp) से लैस है, जो इसके टर्न इंडिकेटर में इंटेरटेड है. जिससे इसकी बॉडीवर्क को अधिक आकर्षक बनाया गया है.

इंजन स्पेसिफिकेशन और परफॉरमेंस

इंटरसेप्टर बीयर 650 में 648cc का एयर-ऑयल कूल्ड पैरेलल ट्विन इंजन (parallel twin engine) लगा है, जो 270-डिग्री क्रैंकशाफ्ट के साथ आता है और लगभग 47bhp की अधिकतम पावर और 52Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. यह एक 6-स्पीड ट्रांसमिशन (six-speed transmission) के साथ जोड़ा गया है, जो इसे जबरदस्त राइडिंग एक्सपीरियंस प्रदान करता है.

सिंगल-साइडेड एग्जॉस्ट सिस्टम

संभावना है कि रॉयल एनफील्ड बीयर 650 में विशेष स्प्रोकेट साइज और एक नया सिंगल-साइडेड एग्जॉस्ट सिस्टम (single-sided exhaust) शामिल किया जाएगा. जिससे इसके दोहरे एग्जॉस्ट सिस्टम की तुलना में वजन में कमी आएगी. यह डिज़ाइन न केवल वजन कम करने में मदद करता है बल्कि मोटरसाइकिल की रोड प्रेजेंस को भी बढ़ाता है.

Uggersain Sharma

Uggersain Sharma is a Hindi content writer from Sirsa (Haryana) with three years of experience. He specializes in local news, sports, and entertainment, adept at writing across a variety of topics, making his work versatile and engaging.