Army Agniveer: अग्निवीर को रिटायरमेंट के बाद मिलेंगे इतने लाख रूपए, सरकारी नौकरी में मिलेगी स्पेशल छूट

By Uggersain Sharma

Published on:

What is The Salary of Agniveer

Army Agniveer: भारतीय सेना के तीनों अंगों में अग्निवीरों की भर्ती एक नई पहल के रूप में की जा रही है. जिसका उद्देश्य युवाओं को चार साल के लिए सैन्य प्रशिक्षण और अनुभव प्रदान करना है. इस योजना के अंतर्गत उम्मीदवारों को विभिन्न चरणों में चुना जाता है. जिसमें लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट शामिल हैं.

अग्निवीरों के लिए सैलरी स्ट्रक्चर

अग्निवीरों को प्रथम वर्ष में 30,000 रुपए मासिक वेतन (monthly salary) के रूप में मिलता है. जिसमें से 9,000 रुपए सेवा निधि के लिए कटौती की जाती है. प्रत्येक वर्ष वेतन में 10% की वृद्धि सुनिश्चित की गई है, जो उनकी आर्थिक स्थिरता में योगदान देती है.

भविष्य निधि और रिटायरमेंट बेनिफिट्स

चार साल की सेवा के बाद अग्निवीरों के भविष्य निधि में जमा कुल राशि करीब 5.02 लाख रुपये होगी. जिसमें सरकार भी समान राशि योगदान करती है. इस पर ब्याज भी प्रदान किया जाता है और रिटायरमेंट पर कुल राशि लगभग 10.04 लाख रुपये होती है.

अग्निवीरों को मिलने वाली सुविधाएँ

रिटायरमेंट के बाद अग्निवीरों को विशेष सुविधाएँ प्रदान की जाती हैं. जिसमें पुलिस भर्ती में उम्र सीमा में छूट और अन्य सरकारी नौकरियों में प्राथमिकता शामिल है. ये सुविधाएँ उन्हें सैन्य के बाद के करियर में मदद करती हैं.

Uggersain Sharma

Uggersain Sharma is a Hindi content writer from Sirsa (Haryana) with three years of experience. He specializes in local news, sports, and entertainment, adept at writing across a variety of topics, making his work versatile and engaging.