BSNL 4G: सस्ते रिचार्ज के बाद BSNL करने जा रही है कुछ बड़ा, Jio की बढ़ने वाली है टेन्शन

By Vikash Beniwal

Published on:

BSNL free smartphone (1)

BSNL 4G: भारतीय टेलीकॉम उद्योग में सरकारी कंपनी BSNL ने एक बार फिर से बाजार में उतरने की तैयारी की है. इस बार कंपनी ने यूजर्स को सस्ते में हाई क्वालिटी वाले स्मार्टफोन प्रदान करने का लक्ष्य रखा है (affordable high-quality smartphones) जो बाजार में उनकी स्थिति को मजबूत करेगा.

BSNL और Karbonn की पार्टनरशिप

BSNL ने Karbonn के साथ मिलकर एक मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग साइन किया है, जिसके तहत वे Bharat 4G कंपेनियन पॉलिसी के अंतर्गत यूजर्स को विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए स्मार्टफोन (exclusively designed smartphones) प्रदान करेंगे. यह स्मार्टफोन यूजर्स को उचित दामों पर उपलब्ध होगा, जिससे हर किसी के लिए स्मार्टफोन तक पहुंच आसान हो जाएगी.

Karbonn की बाजार में वापसी

Karbonn ने कुछ समय पहले तक भारतीय बाजार में अपने स्मार्टफोन्स और फीचर फोन्स की एक मजबूत लाइनअप पेश की थी. हालांकि, चीनी कंपनियों के प्रवेश के बाद इसका बाजार शेयर घटता गया (market share reduction), लेकिन अब बीएसएनएल के साथ साझेदारी से कंपनी को फिर से प्रतिस्पर्धी बनने का मौका मिला है.

BSNL के भविष्य की योजनाएं

BSNL न केवल 4G स्मार्टफोन की पेशकश कर रहा है बल्कि वह अपने नेटवर्क अपग्रेड (network upgrade) पर भी काम कर रहा है. कंपनी ने 5G टेस्टिंग (5G testing) भी शुरू कर दी है, जो भारतीय टेलीकॉम उद्योग में उनकी सक्रियता और नवाचार के प्रति समर्पण को दर्शाता है.

प्रतिस्पर्धी बाजार में BSNL की स्थिति

BSNL की यह नई पहल न केवल उपभोक्ताओं को लाभान्वित करेगी. बल्कि यह Airtel और Jio जैसी निजी कंपनियों के लिए एक चुनौती भी पेश करेगी (challenge to private companies), जिससे भारतीय टेलीकॉम बाजार में प्रतिस्पर्धा और भी तीव्र होगी.

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.