दुनिया की ऐसी नदियां जिनमे बहते है सोने के कण, भारत में भी बहती है ये नदी

By Vikash Beniwal

Published on:

how to extract gold from the river (1)

Gold River: सोशल मीडिया पर आपने अक्सर ऐसी वीडियो देखी होंगी जहां लोग नदी या नहर से लकड़ी के प्लेट की मदद से सोना निकालते हैं. इस प्रक्रिया में वे पहले कंकड़-पत्थर (River Stones) को छानकर अलग करते हैं और फिर रेत से सोना अलग करते हैं. यह विधि जिसे ‘सोना डस्ट’ निकालना कहा जाता है. दुनियाभर की कई नदियों में प्रचलित है.

मिसौरी नदी अमेरिका

मिसौरी नदी जो संयुक्त राज्य अमेरिका में बहती है, का सोने के खनन का इतिहास 19वीं सदी के मध्य तक जाता है. खोजकर्ताओं ने इस नदी की बजरी में पहली बार सोने की खोज की थी. आज भी यहां के लोग नदी की रेत (River Sand) को छानकर सोने के कण इकट्ठा करते हैं.

बिग होल नदी मोंटाना

बिग होल नदी जो मोंटाना संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित है. बिग होल नदी में बड़ी मात्रा में सोना पाया जाता है. शुरुआती वर्षों में यहां से 5 मिलियन डॉलर से अधिक का सोना निकाला गया था, जो इस नदी की समृद्धि को दर्शाता है.

स्वर्णरेखा नदी भारत

स्वर्णरेखा नदी जो भारत के झारखंड राज्य में बहती है. लंबे समय से सोने का केंद्र रही है. यहां की नदी की रेत को स्थानीय आदिवासी छानते हैं और सोने के कण (Gold Particles) इकट्ठा करते हैं. इस नदी को भारत की सोना प्रदान करने वाली प्रमुख नदियों में गिना जाता है.

युबा नदी कैलिफोर्निया

कैलिफोर्निया की युबा नदी भी सोने की रिच हिस्ट्री से भरी हुई है. 1850 के दशक से इस नदी और इसकी सहायक नदियों में सोने का खनन जारी है. यहां से भी बड़ी मात्रा में सोना निकाला जाता है. जिसने कैलिफोर्निया के सोने के उत्पादन में बड़ा योगदान दिया है.

सोने की नदियों का वैज्ञानिक अध्ययन

वैज्ञानिकों की रिसर्च से पता चलता है कि नदियों में सोने के कण कैसे आते हैं. यह पता चला है कि नदी अपने मार्ग में पड़ने वाली चट्टानों से होकर गुजरती है और चट्टानों में मौजूद सोने के टुकड़े (Gold Nuggets) घर्षण के कारण टूटकर नदी में मिल जाते हैं. इसके बाद ये टुकड़े नदी के प्रवाह के साथ बहकर आगे चले आते हैं और सोने के खनन के लिए उपलब्ध हो जाते हैं.

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.