Sarso Mandi Bhav: 9 सितंबर को सरसों का ताजा मंडी भाव जारी, जाने आपके शहर में सरसों का लेटेस्ट मंडी भाव

By Vikash Beniwal

Published on:

Fresh market price of mustard released on 9th September

Sarso Mandi Bhav: सरसों के दाम हमेशा किसानों और व्यापारियों के लिए महत्वपूर्ण होते हैं. क्योंकि यह उनकी कमाई का मुख्य साधन होता है. आज 9 सितंबर 2024 को, भारत की विभिन्न मंडियों में सरसों के ताजे रेट की जानकारी साझा की जा रही है. आज हम आपको विभिन्न मंडियों में सरसों के भाव की विस्तृत जानकारी मिलेगी. जिससे आप अपने व्यापारिक निर्णय सही तरीके से ले सकें.

कामां और भरतपुर मंडी के भाव

कामां और भरतपुर जैसी मंडियों में आज सरसों का भाव 6065 रुपये प्रति क्विंटल दर्ज किया गया है. यह भाव पिछले कुछ दिनों से स्थिर बना हुआ है और किसानों को इस भाव पर अपने उत्पाद बेचने का मौका मिल रहा है.

डीग और कुम्हेर मंडियों के भाव

डीग और कुम्हेर मंडियों में भी सरसों का भाव कामां और भरतपुर की तरह 6065 रुपये प्रति क्विंटल है. यहां के व्यापारी और किसान भी इस भाव पर अपने उत्पाद का सौदा कर रहे हैं.

अलीगढ़ और खैरथल में सरसों के रेट

अलीगढ़ मंडी में सरसों का भाव 5650 रुपये प्रति क्विंटल है, जो अन्य मंडियों की तुलना में थोड़ा कम है. वहीं खैरथल में यह भाव 6100 रुपये प्रति क्विंटल है, जिससे पता चलता है कि यहां की मांग थोड़ी अधिक है.

ग्वालियर और पोरसा मंडी के ताजे रेट

ग्वालियर मंडी में सरसों का भाव 5900-6000 रुपये प्रति क्विंटल के बीच है. वहीं पोरसा मंडी में यह 5675 रुपये प्रति क्विंटल है. ग्वालियर में भाव थोड़ा ऊंचा है, जिससे पता चलता है कि यहां की मंडी में सरसों की मांग अधिक है.

जयपुर और दिल्ली में सरसों के रेट

जयपुर मंडी में सरसों का भाव आज 6500-6525 रुपये प्रति क्विंटल तक पहुंच गया है, जो देश की अन्य मंडियों की तुलना में काफी अधिक है. वहीं, दिल्ली मंडी में यह भाव 6250-6300 रुपये प्रति क्विंटल है, जो राष्ट्रीय राजधानी की मांग को दर्शाता है.

अलवर और चरखी दादरी में भाव

अलवर में सरसों का भाव 6100 रुपये प्रति क्विंटल है. चरखी दादरी में यह 6225-6275 रुपये प्रति क्विंटल तक पहुंच गया है. ये दोनों ही मंडियां सरसों की व्यापारिक गतिविधियों के लिए महत्वपूर्ण मानी जाती हैं.

टोंक, निवाई और गंगापुर सिटी के ताजे रेट

टोंक मंडी में आज सरसों का भाव 6130 रुपये प्रति क्विंटल है. वहीं, निवाई में यह 6150 रुपये प्रति क्विंटल और गंगापुर सिटी में 6160 रुपये प्रति क्विंटल दर्ज किया गया है. यह दर्शाता है कि राजस्थान की इन मंडियों में सरसों की कीमतों में स्थिरता है.

किसान और व्यापारियों के लिए अच्छे संकेत

सरसों के भाव में पिछले कुछ दिनों से तेजी देखी जा रही है. खासकर जयपुर, दिल्ली और चरखी दादरी जैसी प्रमुख मंडियों में भाव उच्चतम स्तर पर पहुंच चुके हैं. इससे किसानों को अच्छी कीमत मिल रही है और उनका मुनाफा बढ़ रहा है.

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.