रेस्टोरेंट वाले शराब के साथ मूंगफली फ्री में क्यों देते है, कारण तो हिलाकर रख देगा

By Vikash Beniwal

Published on:

Why do restaurants give free peanuts with alcohol?

Free Peanuts with Alcohol: जब भी आप किसी रेस्टोरेंट या बार में जाते हैं. आपको शराब के साथ अक्सर साल्टेड मूंगफली (Salted Peanuts) मुफ्त में मिलती है. इस प्रथा के पीछे कई दिलचस्प और सामरिक कारण होते हैं. जिन्हें सामान्यतः ग्राहक समझ नहीं पाते. इस तरीके से रेस्टोरेंट न केवल ग्राहकों को खुश करते हैं बल्कि उनके व्यापार में भी वृद्धि करते हैं.

नमकीन मूंगफली और बढ़ती प्यास

सोनल हॉलैंड जो कि भारत की पहली और एकमात्र मास्टर ऑफ वाइन (Master of Wine) हैं. उन्होंने बताया है कि साल्टेड मूंगफली खाने से व्यक्ति को अधिक प्यास लगती है. नमकीन मूंगफली मुँह और गले की नमी को सोख लेती है. जिससे प्यास बढ़ती है और ग्राहक अधिक शराब (Alcohol Consumption) का सेवन करने लगते हैं.

अल्कोहल की खपत में वृद्धि

मूंगफली का नमक शरीर में पानी की कमी करता है. जिससे ग्राहक अधिक शराब पीने के लिए प्रेरित होते हैं. यह रेस्टोरेंट्स और बार्स के लिए लाभदायक होता है. क्योंकि इससे उनकी शराब बिक्री (Alcohol Sales) में इजाफा होता है. इस प्रक्रिया से रेस्टोरेंट अधिक मुनाफा कमाते हैं.

शराब और मूंगफली का संयोजन

शराब की कड़वाहट को कम करने के लिए मूंगफली के नमकीन स्वाद का इस्तेमाल किया जाता है. इससे शराब पीना आसान हो जाता है और साथ ही मूंगफली के प्रोटीन और फैट्स शराब के प्रभाव को कम करने में मदद करते हैं. यह शराब के प्रभाव को धीरे-धीरे शरीर में अवशोषित करता है, जिससे नशा धीरे-धीरे चढ़ता है.

मूंगफली के अन्य फायदे

मूंगफली में ज्यादा मात्रा में फाइबर और प्रोटीन होता है. जिससे यह पचने में समय लेती है और भूख को कम करती है. अगर आप शराब के साथ मूंगफली खाते हैं, तो आपको बाद में कम भूख लगेगी और अनहेल्दी फूड की ओर रुचि कम होगी. इस तरह मूंगफली न केवल शराब के सेवन को प्रभावित करती है बल्कि आपके खाने की आदतों पर भी असर डालती है.

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.