Birth Certificate: बर्थ सर्टिफिकेट बनवाना है एकदम आसान, मिनटों में हो जाएगा अप्लाई

By Vikash Beniwal

Published on:

Birth Certificate Kaise Banaye

Birth Certificate: भारत सरकार ने जनता की सुविधा के लिए और सरकारी कार्यालयों के चक्कर लगाने से मुक्ति दिलाने के उद्देश्य से एक ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत की है. इस पोर्टल के जरिए आप घर बैठे ही जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करवा सकते हैं. यह पहल न केवल समय की बचत करती है. बल्कि दलालों को दिए जाने वाले पैसे भी बचाती है.

पोर्टल का महत्व और विशेषताएं

सिविल रजिस्ट्रेशन सिस्टम का यह पोर्टल न केवल जन्म प्रमाण पत्र के लिए बल्कि मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए भी उपयोगी है. इस पोर्टल के द्वारा जारी किए गए दस्तावेज सभी सरकारी और गैर-सरकारी कार्यों के लिए मान्य होते हैं, जो इसे और भी उपयोगी बनाते हैं. इस पोर्टल की मदद से जन्म के 21 दिनों के अंदर रजिस्ट्रेशन करना आवश्यक होता है. जिससे समय पर दस्तावेज उपलब्ध हो सकें.

रजिस्ट्रेशन और आवेदन प्रक्रिया

इस पोर्टल पर जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया काफी सरल है. सबसे पहले आवेदक को पोर्टल पर अपना अकाउंट बनाना पड़ता है. उसके बाद जरूरी दस्तावेज अपलोड करने होते हैं जैसे आधार कार्ड, बैंक अकाउंट पासबुक, खसरा नंबर, बुवाई प्रमाण पत्र और अन्य जरूरी दस्तावेज जो खेती या जन्म स्थान से संबंधित हों.

सरकारी सहायता और हेल्पलाइन

सरकार ने इस पोर्टल के संचालन के लिए पूर्ण तकनीकी सहायता की व्यवस्था की है. किसी भी प्रकार की सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर 1447 उपलब्ध है. जिस पर कॉल करके आप सहायता प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा किसी भी बैंक शाखा, पंचायत या सीएससी केंद्र पर जाकर भी आप इस योजना से संबंधित सहायता प्राप्त कर सकते हैं.

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.