इस देश में कचरे से खाना बिनकर खाते है लोग, गरीबी इतनी की बिना बिजली और रसोई गैस जी रहे जिंदगी

By Vikash Beniwal

Published on:

Burundi Country

Burundi Country: बुरुंडी जो कि दुनिया के सबसे गरीब देशों में से एक है. वहां लोगों का जीवन संघर्ष से भरा हुआ है. यहां लैपटॉप और स्मार्टफोन जैसी टेक्नोलॉजी बहुत ही कम लोगों की पहुँच में है. अधिकांश जनसंख्या के लिए रोजाना की बुनियादी जरूरतें पूरी करना ही एक चुनौती है.

दैनिक जीवन और संघर्ष

बुरुंडी में ज्यादातर लोग कच्चे मकानों में रहते हैं और उनके पास बिजली और गैस जैसी बुनियादी सुविधाएँ नहीं हैं. इस देश में जहां कहीं फोन की पहुँच है. वहां बिजली का अभाव है. ग्रामीण इलाकों में अक्सर एक ही चार्जिंग पॉइंट होता है. जहां सभी ग्रामवासी अपने मोबाइल फोन चार्ज करते हैं.

बुरुंडी की भौगोलिक स्थिति

बुरुंडी पूर्वी अफ्रीका में स्थित है और इसे ग्रेट लेक्स क्षेत्र का हिस्सा माना जाता है. इसकी सीमाएं रवांडा, तंजानिया और कांगो से मिलती हैं. यहां की आबादी मुख्यतः हुतु और तुत्सी जातीय समूहों से मिलकर बनी है.

गरीबी के मूल कारण

बुरुंडी की गरीबी की प्रमुख वजहें गृहयुद्ध, राजनीतिक अस्थिरता और निरंतर चलने वाली सामाजिक अशांति हैं. इसके अलावा प्राकृतिक आपदाएँ जैसे सूखा और बाढ़ भी यहाँ के लोगों की दुर्दशा को बढ़ाती हैं.

आर्थिक और सामाजिक प्रभाव

गरीबी के चलते यहां की अधिकांश जनसंख्या को स्वस्थ भोजन, स्वच्छ पानी और बुनियादी स्वास्थ्य सेवाओं का अभाव है. बच्चे और वयस्क दोनों ही खाने के लिए तालाब से मछली पकड़ने या कचरे से भोजन तलाशने को मजबूर हैं.

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.