OYO में आधार कार्ड देने से पहले जान लो ये बात, होगी दिक्क्त

By Vikash Beniwal

Published on:

Know this before giving Aadhar card in OYO

OYO Rooms bookings: जब भी हम OYO रूम्स या किसी होटल में ठहरते हैं तो चेक-इन के समय आधार कार्ड की मांग की जाती है. आमतौर पर हम अपने आधार कार्ड की एक कॉपी या तस्वीर भेज देते हैं. हालांकि यह सुविधाजनक प्रतीत हो सकता है लेकिन इसमें आपकी निजी जानकारी (personal information) के दुरुपयोग का खतरा भी बढ़ जाता है. इससे आपके बैंक खाते की सुरक्षा पर भी प्रभाव पड़ सकता है और आपका डेटा चोरी (data theft) हो सकता है. इस स्थिति से बचने के लिए मास्क्ड आधार कार्ड का उपयोग आवश्यक है.

मास्क्ड आधार क्या है?

मास्क्ड आधार कार्ड एक विशेष प्रकार का आधार कार्ड होता है जिसमें आपके 12 अंकों के आधार नंबर (Aadhaar number) के पहले 8 अंक छिपे होते हैं. इसमें केवल अंतिम चार अंक ही दिखाई देते हैं. यह व्यक्ति की गोपनीयता को सुनिश्चित करते हुए अनावश्यक जानकारी के प्रकटीकरण को रोकता है. मास्क्ड आधार कार्ड उसी प्रकार से डाउनलोड किया जा सकता है जैसे कि एक सामान्य आधार कार्ड लेकिन इसमें अतिरिक्त सुरक्षा की सुविधा होती है.

मास्क्ड आधार कार्ड डाउनलोड करने का प्रोसेस

  • वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं.
  • डाउनलोड आधार: वेबसाइट पर ‘माय आधार’ के विकल्प पर जाकर ‘डाउनलोड आधार’ सेक्शन को चुनें.
  • वेरिफिकेशन: अपना आधार नंबर दर्ज करें कैप्चा भरें और ‘सेंड ओटीपी’ पर क्लिक करें. अपने रजिस्टर्ड मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करके वेरिफिकेशन पूरा करें.
  • मास्क्ड आधार का चयन: वेरिफिकेशन के बाद ‘मास्क्ड आधार’ विकल्प को चुनें और फिर डाउनलोड करें.
  • पीडीएफ खोलना: डाउनलोड किया गया मास्क्ड आधार कार्ड पीडीएफ फॉर्मेट में होगा जिसे खोलने के लिए आपको अपने नाम के पहले चार अक्षर और जन्म तिथि (वर्ष) को पासवर्ड के रूप में इस्तेमाल करना होगा.

मास्क्ड आधार का प्रयोग कहां करें?

मास्क्ड आधार कार्ड का उपयोग आप विभिन्न स्थानों पर कर सकते हैं जैसे कि ट्रेन यात्रा होटल बुकिंग और एयरपोर्ट पर चेक-इन के समय. इसे स्वीकार करने की प्रक्रिया स्थान विशेष पर निर्भर करती है लेकिन यह आपकी निजी जानकारी की सुरक्षा में एक महत्वपूर्ण कदम है.

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.