इन जीवों को देखते ही कांपता है कोबरा, जहर का भी नही होता असर

By Vikash Beniwal

Published on:

Cobra trembles on seeing these creatures

King Cobra: सांपों की दुनिया में कोबरा को उनकी घातकता (lethal nature) के लिए जाना जाता है. इनका जहर इतना शक्तिशाली होता है कि वे बड़े से बड़े शिकार को भी पलभर में मार सकते हैं. किंग कोबरा को जबरदस्त शिकारी (excellent predator) माना जाता है क्योंकि यह अपने शिकार को चालाकी और तेजी से पकड़ने में सक्षम होता है.

कोबरा की सतर्कता और सक्रियता (Cobra’s Alertness and Activity)

कोबरा प्रजाति के सांप बेहद सक्रिय (highly active) और सतर्क (highly alert) रहते हैं, जो उन्हें अपने शिकार को पकड़ने में मदद करता है. इनकी यह खूबियां उन्हें अन्य जीवों के लिए एक कठिन शिकार बनाती हैं.

कोबरा के प्राकृतिक शत्रु (Cobra’s Natural Enemies)

धरती पर ऐसे कई जीव हैं जो कोबरा का शिकार करने या उन्हें मारने की कोशिश करते हैं. इन जीवों में नेवला, बिज्जू (honey badger), बाज (eagle), चील (hawk), उल्लू (owl), मगरमच्छ (crocodile) और सेक्रेटरी बर्ड (secretary bird) शामिल हैं. ये जीव कोबरा के जहर का मुकाबला करने में सक्षम होते हैं या उन्हें इस तरह से मारते हैं कि जहर का असर होने का समय ही नहीं मिलता.

नेवला (Mongoose)

नेवला को सांपों का स्वाभाविक शत्रु माना जाता है. ये जीव कोबरा जैसे जहरीले सांपों का न केवल सामना करता है बल्कि उन्हें मारकर खा भी जाता है. नेवला की यह खूबी उसे जंगल के अन्य जीवों में विशेष बनाती है.

बिज्जू (Honey Badger)

बिज्जू जो कि हनी बेजर के नाम से भी जाना जाता है. अत्यंत आक्रामक और निडर शिकारी होता है. यह कोबरा का जहर केवल अस्थायी रूप से अक्षम कर सकता है. फिर भी ये उन्हें अपना शिकार बना लेते हैं.

बाज और चील (Eagles and Hawks)

बाज और चील आसमान के शक्तिशाली शिकारी पक्षी होते हैं जो ऊंचाई से अपने शिकार को निशाना बनाते हैं. ये पक्षी कोबरा जैसे जहरीले सांपों को भी आसानी से अपना शिकार बना लेते हैं.

मगरमच्छ और सेक्रेटरी बर्ड (Crocodiles and Secretary Birds)

मगरमच्छ अपने आकार और ताकत का इस्तेमाल करके कोबरा को मार डालते हैं और खा जाते हैं. वहीं सेक्रेटरी बर्ड अपनी कुशलता से कोबरा का शिकार कर लेते हैं. भले ही उनके पास जहर से बचने की प्रतिरोधक क्षमता न हो.

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.