भारत का अनोखा ब्रिज जो बना है बिना नट और बोल्ट के, तकनीक देख दूसरे देशों के उड़े होश

By Uggersain Sharma

Published on:

India's unique bridge which is built without nuts and bolts

India’s Unique Bridge: भारत इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में लगातार नई उपलब्धियां हासिल कर रहा है और इसी क्रम में देश में नए पुलों और एक्सप्रेसवे का निर्माण जारी है. इस विकास यात्रा में एक खास ब्रिज है जो बिना नट बोल्ट के बना है और उसका नाम है हावड़ा ब्रिज. यह ब्रिज न केवल भारतीय इंजीनियरिंग की महानता को दर्शाता है. बल्कि इसने विश्व स्तर पर भी सराहना प्राप्त की है.

बिना नट बोल्ट के बना है यह चमत्कारी ब्रिज

कोलकाता में स्थित हावड़ा ब्रिज भारतीय इंजीनियरिंग के जबरदस्त नमूनों में से एक है. इस ब्रिज की सबसे खास बात यह है कि इसका निर्माण बिना किसी नट और बोल्ट के किया गया है. यह ब्रिज इसकी मजबूती और दृढ़ता का प्रतीक है, जो आज भी भारी यातायात का बोझ सहन कर रहा है.

तकनीकी उपलब्धि का विश्व स्तर पर सम्मान

हावड़ा ब्रिज को देखकर न केवल भारतीय बल्कि विदेशी तकनीशियन भी इसकी तकनीकी उपलब्धि को सलाम करते हैं. अमेरिका समेत कई देशों ने इस ब्रिज की तकनीक का लोहा माना है.

26 हजार टन स्टील का उपयोग

हावड़ा ब्रिज के निर्माण में करीब 26 हजार टन स्टील का इस्तेमाल किया गया, जो इसे और भी मजबूत बनाता है. इस पुल की लंबाई लगभग 23 फीट है और इसे दुनिया के सबसे भीड़-भाड़ वाले पुलों में गिना जाता है.

द्वितीय विश्व युद्ध के समय बम इस पुल के नजदीक गिरा

द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान जब जापान का एक बम इस पुल के नजदीक गिरा. तब भी इस पुल को कोई नुकसान नहीं पहुंचा. यह इसकी अद्भुत मजबूती को दर्शाता है.

केवल दो पिलर पर टिका हुआ है यह पुल

यह अद्भुत पुल केवल दो पिलर पर टिका हुआ है, जो नदी के दोनों किनारों पर बने 280 फीट ऊंचे हैं. इसकी डिजाइन और स्थापत्य कला वास्तव में देखने योग्य है.

Uggersain Sharma

Uggersain Sharma is a Hindi content writer from Sirsa (Haryana) with three years of experience. He specializes in local news, sports, and entertainment, adept at writing across a variety of topics, making his work versatile and engaging.