दुनिया की सबसे लंबे रेल्वे सफर पर चलती है ये ट्रेन, 142 स्टेशन और 87 शहरों से होकर गुजरेगी ट्रेन

By Vikash Beniwal

Published on:

This train runs on the world's longest railway journey

World longest train journey: भारतीय रेलवे यात्रियों को लंबी दूरियां तय करने का अनुभव प्रदान करती हैं. लेकिन कुछ ट्रेन यात्राएं ऐसी हैं जो एक सप्ताह तक चलती हैं. इनमें से एक है ट्रांस-साइबेरियन रेलवे (Trans-Siberian Railway), जो रूस के मॉस्को से व्लादिवोस्तोक तक जाती है और इसे पूरा करने में पूरे सात दिन लगते हैं. यह यात्रा इतनी खूबसूरत और मनोरम है कि यात्री बोरियत (Boredom) का अनुभव नहीं करते.

ट्रांस-साइबेरियन रेलवे

ट्रांस-साइबेरियन रेलवे का यह रूट 9,259 किलोमीटर (Longest Railway Route) लंबा है और इसे पूरा करने में ट्रेन को सात दिनों का समय लगता है. इस रूट पर यात्रा करते समय ट्रेन आठ टाइम जोन्स, 87 शहरों और 142 रेलवे स्टेशनों से गुजरती है. जिससे यह यात्रा न केवल लंबी बल्कि विविधतापूर्ण भी होती है.

विश्व के अन्य लंबे रेल रूट्स

इस सूची में दूसरे स्थान पर कनाडा का रेल रूट (Canada’s Railway Route) है, जो टोरंटो से वैंकूवर तक जाता है और इसकी लंबाई 4,466 किलोमीटर है. तीसरे स्थान पर चीन का शंघाई से ल्हासा तक का रेल रूट है. जिसकी लंबाई 4,373 किलोमीटर है और इसे पूरा करने में 46 घंटे 44 मिनट लगते हैं. ऑस्ट्रेलिया का सिडनी से पर्थ तक का रेल रूट 4,352 किलोमीटर लंबा है और भारत का विवेक एक्सप्रेस (Vivek Express) 4,237 किलोमीटर लंबा है जो दीब्रूगढ़ से कन्याकुमारी तक जाता है.

लंबी यात्राओं का आकर्षण

इन लंबी यात्राओं का मुख्य आकर्षण उनकी सुंदरता और यात्रा के दौरान मिलने वाला अनुभव है. ये यात्राएं यात्रियों को विभिन्न संस्कृतियों और प्राकृतिक दृश्यों का अनुभव प्रदान करती हैं. जिससे यात्री न केवल आराम कर सकते हैं. बल्कि नई जगहों की खोज भी कर सकते हैं. ये यात्राएं न केवल साधारण यात्रा से अधिक हैं. बल्कि एक यादगार अनुभव (Memorable Experience) की पेशकश करती हैं, जो जीवन भर के लिए यात्रियों के दिलों में बस जाती हैं.

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.