102 साल की उम्र में दादी ने हिलाई दुनिया, कांप उठेगा कलेजा

By Vikash Beniwal

Published on:

manette-baillie-becomes-uk-oldest-skydiver

Tandem Jump: मैनेट बैली एक 102 वर्षीय ब्रिटिश महिला ने स्काईडाइविंग (Skydiving) करते हुए यूके की सबसे उम्रदराज व्यक्ति का खिताब हासिल किया है. इस उम्र में भी उनका जोश और जुनून युवाओं को मात देने वाला है.

जन्मदिन के जश्न का अनोखा अंदाज

हाल ही में अपना जन्मदिन मनाने वाली बैली ने पूर्वी इंग्लैंड में एक टेंडम जम्प (Tandem Jump) के दौरान यह रिकॉर्ड स्थापित किया. यह जम्प न केवल उनके लिए बल्कि सभी उपस्थित लोगों के लिए एक यादगार और प्रेरणादायक क्षण था.

दूसरे विश्व युद्ध की वीरांगना का नया कारनामा

दूसरे विश्व युद्ध (World War II) की अनुभवी बैली ने इस जोखिम भरे कदम को उठाते हुए कहा कि यह अनुभव उनके लिए ‘थोड़ा डरावना’ था. लेकिन उन्होंने इसे बखूबी पूरा किया. उनकी इस बहादुरी और हिम्मत को देखकर सभी दंग रह गए.

साहसिक कदम का नेक उद्देश्य

बैली ने यह साहसिक कार्य तीन महत्वपूर्ण संगठनों के लिए धन जुटाने के उद्देश्य से किया. इसमें ईस्ट एंग्लियन एयर एम्बुलेंस (East Anglian Air Ambulance) और मोटर न्यूरॉन डिसीज एसोसिएशन (Motor Neuron Disease Association) शामिल हैं. उनका यह कदम न केवल साहस का प्रतीक है बल्कि मानवता की सेवा का भी परिचायक है.

समाज और ब्रिटिश रॉयल फैमिली समर्थन

इस असाधारण कारनामे के लिए बैली को पूरे ब्रिटेन से समर्थन प्राप्त हुआ है. यहां तक कि ब्रिटिश रॉयल फैमिली (British Royal Family) ने भी उन्हें प्रोत्साहित किया. जिससे उनकी इस उपलब्धि की महत्ता और बढ़ गई.

पिछले रिकॉर्ड्स का तोड़ना

यूके में सबसे बुजुर्ग स्काईडाइवर का पिछला रिकॉर्ड वर्दुन हेस (Verdun Hayes) के नाम था. जिन्होंने 101 वर्ष की उम्र में यह कारनामा किया था. बैली ने न केवल इस रिकॉर्ड को तोड़ा है बल्कि एक नई प्रेरणा की उम्मीद भी जगाई है.

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.