स्वर्ग जैसी खूबसूरती समेटे हुए है ये Train Route, जरुर देखे

By Vikash Beniwal

Published on:

the-worlds-most-beautiful-train-journeys

Worlds Most Beautiful Train: रेल यात्रा न केवल एक परिवहन का माध्यम है, बल्कि यह अपने यात्रियों को प्राकृतिक सुंदरता और सांस्कृतिक विविधता से भी परिचित कराती है. दुनिया भर में कुछ रेल मार्ग ऐसे हैं, जो अपनी खूबसूरती और अद्वितीय दृश्यों के लिए प्रसिद्ध हैं. आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही मनोरम रेल मार्गों के बारे में जिन्हें जीवन में कम से कम एक बार अवश्य अनुभव करना चाहिए.

क्राइस्टचर्च से ग्रेमाउथ: न्यूज़ीलैंड

न्यूज़ीलैंड में क्राइस्टचर्च से ग्रेमाउथ तक की रेल यात्रा प्रकृति प्रेमियों के लिए एक स्वप्निल अनुभव है. यह यात्रा आपको कैंटरबरी के विस्तृत मैदानों से लेकर वैमाकरिरी नदी के साथ-साथ शानदार पहाड़ियों की सैर कराती है. प्राकृतिक नज़ारों की यह यात्रा यकीनन आपके जीवन की सबसे यादगार घटनाओं में से एक होगी.

जेर्मैट से सेंट मोरिट्ज: स्विट्जरलैंड

स्विट्जरलैंड की ग्लेशियर एक्सप्रेस, जेर्मैट से सेंट मोरिट्ज तक की यात्रा, आल्प्स के मनोरम दृश्यों के साथ आपको सम्मोहित कर देती है. यह ट्रेन 91 सुरंगों और 291 पुलों को पार करते हुए आपको बर्फ से ढकी चोटियों और हरे-भरे घाटियों का अद्भुत दृश्य प्रदान करती है. यह यात्रा निश्चित रूप से प्रकृति के साथ एक गहरा संबंध स्थापित करती है.

फ्लैयम से मिर्डाल: नॉर्वे

नॉर्वे की फ्लैयम से मिर्डाल तक की ट्रेन यात्रा को दुनिया की सबसे खूबसूरत ट्रेन यात्राओं में गिना जाता है. इस यात्रा में, आप समुद्र तल से शुरू होकर पहाड़ों की उंचाइयों तक पहुँचते हैं. जहाँ से आपको नदियों, घाटियों और झरनों का मनोरम दृश्य दिखाई देता है. यह यात्रा प्रकृति के संग एक अनोखा अनुभव प्रदान करती है.

कैंडी से एल्ला: श्रीलंका

श्रीलंका की कैंडी से एल्ला तक की रेल यात्रा, चाय के बागानों, गांवों, हरे-भरे पहाड़ों और झरनों के माध्यम से आपको श्रीलंका की समृद्ध प्राकृतिक और सांस्कृतिक विरासत से परिचित कराती है. इस यात्रा में प्राकृतिक सौंदर्य की अभूतपूर्व झलकियां मिलती हैं, जो आपको जीवन भर के लिए यादगार बन जाती हैं.

हो ची मिन्ह सिटी से हनोई: वियतनाम

वियतनाम की हो ची मिन्ह सिटी से हनोई तक की ट्रेन यात्रा आपको ऐतिहासिक शहरों के साथ-साथ आधुनिक शहरी जीवन और शानदार कोस्टलाइन की सैर कराती है. यह यात्रा एशिया के सबसे लोकप्रिय ट्रेन राइड्स में से एक है, जो आपको वियतनाम की विविधता और सांस्कृतिक विशेषताओं से परिचित कराती है.

लिमा से हुआंकायो: पेरू

पेरू की लिमा से हुआंकायो तक की ट्रेन यात्रा एंडीज पर्वत के शिखरों तक ले जाती है, जो दुनिया की दूसरी सबसे ऊँची ट्रेन यात्रा है. यह यात्रा आपको पर्वतीय ढलानों, घाटियों और विशाल प्राकृतिक विस्तारों के बीच से गुजरती है, जो न केवल रोमांचक है बल्कि यह आपको प्रकृति के करीब ले जाने का एक अनोखा अवसर भी प्रदान करती है.

ग्लास्गो से मैलाइग: स्कॉटलैंड

स्कॉटलैंड की ग्लास्गो से मैलाइग तक की ट्रेन यात्रा आपको वेस्ट हाईलैंड लाइन के माध्यम से ले जाती है. जहां आप स्कॉटलैंड के शानदार और विविध परिदृश्यों का अनुभव कर सकते हैं. यह यात्रा स्कॉटलैंड की प्राकृतिक सुंदरता और सांस्कृतिक विरासत को समझने का एक शानदार अवसर प्रदान करती है.

मेट्टूपलयम से उडागमंडलम: तमिलनाडु

नीलगिरी माउंटेन रेलवे का सफर आपको दक्षिण भारत में नीलगिरी की पहाड़ियों के खूबसूरत दर्शन कराएगा. नीलगिरी माउंटेन रेलवे यूनेस्को की धरोहरों में शामिल है.

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.