इस जानवर के दूध से बनता है सबसे महंगा पनीर, कीमत 78000 किलो

By Vikash Beniwal

Published on:

The most expensive cheese is made from the milk of this animal

World Most Expensive Cheese: हम सभी ने पनीर की कई तरह की डिशेज का स्वाद लिया है. जैसे शाही पनीर कढ़ाई पनीर मटर पनीर और पालक पनीर, पनीर का सेवन न केवल स्वादिष्ट होता है. बल्कि यह हमें प्रोटीन की उच्च मात्रा भी प्रदान करता है जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है. आमतौर पर बाजार में अच्छी क्वालिटी का पनीर ₹400 से ₹500 प्रति किलो के आसपास मिल जाता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि दुनिया का सबसे महंगा पनीर कितना महंगा हो सकता है और यह किस जानवर के दूध से बनाया जाता है?

एक अनोखा और दुर्लभ पनीर

दुनिया का सबसे महंगा पनीर Pule Cheese है. जिसकी कीमत लगभग ₹78000 प्रति किलो है. यह पनीर गधी के दूध से तैयार किया जाता है और सर्बिया के एक विशेष क्षेत्र Zasavica Nature Reserve में निर्मित होता है. पुले पनीर अपनी हाई कीमत और दुर्लभता के कारण विश्वभर में प्रसिद्ध है. यह पनीर विशेष रूप से इसलिए महंगा है क्योंकि इसे बनाने की प्रक्रिया बहुत कठिन होती है.

25 लीटर दूध से बनता है एक किलो पनीर

पुले पनीर की कीमत इतनी अधिक होने का मुख्य कारण यह है कि गधी का दूध प्राप्त करना बहुत मुश्किल होता है. गधी एक दिन में केवल 0.2 से 0.3 लीटर दूध ही देती है. जबकि पनीर बनाने के लिए बड़ी मात्रा में दूध की आवश्यकता होती है. Cheese Production के लिए एक किलो पुले पनीर बनाने के लिए लगभग 25 लीटर गधी के दूध की आवश्यकता होती है. इसी कारण से इस पनीर का उत्पादन सीमित होता है और इसे प्राप्त करने में काफी समय और मेहनत लगती है.

पुले पनीर का अनोखा स्वाद

पुले पनीर का स्वाद भी इसे खास बनाता है. यह पनीर नरम मलाईदार और हल्के नमकीन स्वाद का होता है जो इसे अन्य पनीरों से अलग बनाता है. इसके अलावा गधी के दूध में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है और इसमें गाय के दूध की तुलना में एलर्जी पैदा करने वाले तत्व कम होते हैं. इस वजह से यह पनीर स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी माना जाता है.

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.