इस रेल्वे स्टेशन का नाम है सबसे छोटा, दो अक्षर का है नाम

By Vikash Beniwal

Published on:

The name of this railway station is the shortest

Indian Railways: भारत में कुल 7,000 से अधिक रेलवे स्टेशन हैं. जहां से रोजाना 22,000 से भी ज्यादा ट्रेनें गुजरती हैं. अधिकांश रेलवे स्टेशनों के नाम उस स्थान के नाम पर रखे जाते हैं. जिनके साथ वे जुड़े होते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि किसी रेलवे स्टेशन का नाम सिर्फ दो अक्षरों में भी हो सकता है? जी हां भारत में ऐसे भी रेलवे स्टेशन हैं जिनका नाम मात्र दो अक्षरों का है.

इब और ओड

भारत में दो रेलवे स्टेशनों के नाम सिर्फ दो अक्षरों में सिमटे हुए हैं. इनमें से एक है EB स्टेशन जो उड़ीसा के झारसुगुडा में स्थित है और दूसरा है OD स्टेशन जो गुजरात में स्थित है. ये स्टेशन अपने नाम की सादगी और संक्षिप्तता के कारण खास माने जाते हैं.

मागपुर-मुंबई रेलवे लाइन पर EB स्टेशन

इब रेलवे स्टेशन Nagpur-Mumbai Railway Line पर स्थित है. यह स्टेशन अपनी सादगी और छोटी संरचना के लिए जाना जाता है. स्टेशन पर केवल 2 प्लेटफार्म हैं, जो इसे अन्य बड़े स्टेशनों से अलग बनाते हैं. इस स्टेशन का नाम ‘इब’ नदी के नाम पर रखा गया है, जो इस क्षेत्र से होकर गुजरती है.

ट्रेनें और स्टॉपेज की स्थिति

इब रेलवे स्टेशन से ज्यादा ट्रेनें नहीं गुजरती हैं. इस स्टेशन पर जो ट्रेनें रुकती हैं, उनका स्टॉपेज मात्र 2 मिनट का होता है. यह स्टेशन अपनी सीमित सुविधाओं और छोटे स्टॉपेज के कारण यात्रियों के बीच कम लोकप्रिय है, लेकिन यह अपनी अनूठी पहचान बनाए हुए है.

OD स्टेशन गुजरात का छोटा सा स्टेशन

गुजरात का OD स्टेशन भी अपने संक्षिप्त नाम के लिए जाना जाता है. इस स्टेशन का नाम उसके क्षेत्र से जुड़ा हुआ है और इसे स्थानीय यात्रियों द्वारा प्रमुख रूप से उपयोग किया जाता है. OD स्टेशन भी अपनी छोटी संरचना और सीमित यात्री सुविधाओं के कारण खास है.

सीमित सुविधा वाले छोटे स्टेशन

इब और ओड जैसे छोटे रेलवे स्टेशनों पर सुविधाओं की बात करें, तो यहाँ सीमित यात्री सुविधाएँ हैं. प्लेटफार्म की संख्या भी कम है जिससे यात्रियों को यहां अधिक समय रुकने की ज़रूरत नहीं होती. लेकिन इन स्टेशनों का इतिहास और उनका नाम इन्हें खास बनाता है.

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.