स्कूल बसों का रंग पीला ही क्यों होता है ? जान लो असली वजह

By Uggersain Sharma

Published on:

Why is the color of school bus always yellow

School Bus Color: हमारे जीवन में रंगों का विशेष महत्व होता है और जब बात स्कूल बसों के रंग की आती है, तो पीला रंग का चयन कोई संयोग नहीं है. पीला रंग जो कि स्कूल बसों की पहचान बन चुका है. विशेष रूप से इसलिए चुना गया है क्योंकि यह दूर से आसानी से देखा जा सकता है और यह चेतावनी का प्रतीक भी माना जाता है.

पीले रंग का चयन क्यों? (Why choose yellow?)

पीला रंग चमकीला होता है और इसे दूर से आसानी से पहचाना जा सकता है. यह खराब मौसम या कम रोशनी में भी दिखाई देता है. जिससे अन्य वाहन चालकों को स्कूल बस को पहचानने में मदद मिलती है. इस तरह पीला रंग बच्चों की सुरक्षा में एक अहम भूमिका निभाता है.

खुशी और उत्साह से जुड़ा पीला रंग (Yellow as a color of joy)

पीला रंग न केवल सुरक्षा का संकेत है. बल्कि यह खुशी और उत्साह का प्रतीक भी है. बच्चे जब स्कूल बस को देखते हैं तो यह उन्हें अपने दोस्तों और स्कूल जाने की खुशी की याद दिलाता है. इसलिए पीला रंग बच्चों के लिए भी आकर्षक और सुखदायी होता है.

कई देशों में स्कूल बसों मे पीले रंग का उपयोग (Global acceptance)

कई देशों में स्कूल बसों के लिए पीले रंग का उपयोग अनिवार्य है. यह सुनिश्चित करता है कि सभी स्कूल बसें एक समान दिखें और आसानी से पहचानी जा सकें. भारत में भी सुप्रीम कोर्ट ने निर्देश जारी किया है कि स्कूल कैब का रंग पीला होना चाहिए.

अमेरिका में हुई स्टडी के निष्कर्ष (Study results from America)

1930 में अमेरिका में की गई एक स्टडी के अनुसार पीले रंग में अन्य रंगों की तुलना में अधिक आकर्षण शक्ति होती है. इस स्टडी ने भी पीले रंग को स्कूल बसों के लिए चुने जाने के निर्णय को मजबूती प्रदान की.

Uggersain Sharma

Uggersain Sharma is a Hindi content writer from Sirsa (Haryana) with three years of experience. He specializes in local news, sports, and entertainment, adept at writing across a variety of topics, making his work versatile and engaging.