हरियाणा में खाली पदों पर जल्द ही होगी भर्ती, HSSC ने किया बड़ा ऐलान

By Uggersain Sharma

Published on:

Recruitment will be done soon on vacant posts in Haryana

हरियाणा सरकार ने ग्रुप-ए और ग्रुप-बी के पदों पर नियुक्तियों के लिए भर्ती प्रक्रिया को पूरी तरह से डिजिटल करने का निर्णय लिया है. पहले से चली आ रही परंपरा के अनुसार भर्ती फार्म मैन्युअली भेजे जाते थे, जिससे कई बार देरी और विसंगतियां होती थीं. इस समस्या को दूर करने के लिए अब केवल ऑनलाइन भर्ती फार्म पर ही विचार किया जाएगा. इस निर्णय से न केवल भर्ती प्रक्रिया में तेजी आएगी. बल्कि यह पारदर्शिता भी सुनिश्चित करेगा.

एचएसएससी के चेयरमैन का बयान

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (एचएसएससी) के चेयरमैन हिम्मत सिंह ने इस नए कदम की घोषणा करते हुए बताया कि यह निर्णय सरकार की ओर से भर्ती प्रक्रिया को अधिक पारदर्शी और सुचारू बनाने के उद्देश्य से लिया गया है. उन्होंने बताया कि अब आयोग केवल ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त आवेदन पत्रों पर ही विचार करेगा. जिससे भर्ती प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी की संभावना को समाप्त किया जा सके.

पीआरटी पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू

एचएसएससी ने हाल ही में 1456 प्राइमरी टीचर (पीआरटी) पदों के लिए भर्ती का विज्ञापन जारी किया है. इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 12 अगस्त 2024 से शुरू हो चुकी है. इच्छुक अभ्यर्थी 21 अगस्त 2024 तक आवेदन कर सकते हैं. यह भर्ती प्रक्रिया लंबे समय के बाद शुरू हुई है. इसलिए इसे लेकर अभ्यर्थियों में काफी उत्साह है.

पीआरटी भर्ती के लिए योग्यता

पीआरटी पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के पास 12वीं पास और डीएड धारक, जेबीटी और एचटीईटी उत्तीर्ण होना आवश्यक है. ये योग्यताएं सुनिश्चित करती हैं कि केवल वही उम्मीदवार आवेदन कर सकें जो शिक्षण के क्षेत्र में दक्ष और योग्य हैं. इस प्रकार की योग्यता से यह भी सुनिश्चित होता है कि बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान की जा सके.

Uggersain Sharma

Uggersain Sharma is a Hindi content writer from Sirsa (Haryana) with three years of experience. He specializes in local news, sports, and entertainment, adept at writing across a variety of topics, making his work versatile and engaging.